SNMMCH Dhanbad में शुरू हुई दवाओं की राशनिंग, अब ओपीडी में मरीज को 7 दिन का ही मिलेगा डोज

अस्पताल में अव्यवस्था को देखते हुए जिला प्रशासन ने जांच कराई थी। एडीएम के निर्देश पर ड्रग इंस्पेक्टर ने अस्पताल में आकर निरीक्षण किया था। साथ ही कई कमियों की ओर ध्यान इंगित कराया था। अब इसी को देखते हुए अस्पताल प्रबंधन ने अपनी तैयारियां शुरू की है।

By MritunjayEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 07:56 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 08:23 AM (IST)
SNMMCH Dhanbad में शुरू हुई दवाओं की राशनिंग, अब ओपीडी में मरीज को 7 दिन का ही मिलेगा डोज
एसएनएमएमसीएच में नोटिस बोर्ड पर दवाओं के बाबत सूचना ( फोटो जागरण)।

जागरण संवाददाता धनबाद। एसएनएमएमसीएच के ओपीडी में मरीजों को अब एक बार में 7 दिनों की दवा मिल पाएगी। इसके बाद की दवा के लिए मरीज को दोबारा ओपीडी में आना पड़ेगा। दवा वितरण केंद्र सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे और शाम 3 बजे से 5 बजे तक खुला रहेगा। इस संबंध में अस्पताल प्रबंधन ओपीडी के पास सूचनाएं लगाई है। दरअसल, अस्पताल में दवाओं की कमी होने की वजह से मरीजों को सभी दवाई नहीं मिल पाती है। वहीं, दवा वितरण केंद्र से मरीजों को कभी दो, कभी चार दिनों की ही दवा मिल पाती थी। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। मरीजों को कम से कम 7 दिनों की दवा मिल पाएगी।

हर दिन की दवाओं की उपलब्धता लिस्ट शुरू

दवा वितरण केंद्र में दवाओं की उपलब्धता की जानकारी, हर दिन बोर्ड पर लिस्ट बनाकर जारी करना शुरू किया गया है। फिलहाल दवा वितरण केंद्र में 23 तरह की दवाएं शामिल है। इसमें एंटीबायोटिक के साथ ही एंटी एलर्जी अन्य दवाएं शामिल है। हालांकि अभी कई महत्वपूर्ण दवाई दवा वितरण केंद्र में नहीं है। प्रबंधन का कहना है कि जल्द ही सभी विभागाध्यक्ष के साथ बैठक करके दवाई क्रय की जाएंगी।

अस्पताल में अव्यवस्था पर जिला प्रशासन ने कराई थी जांच

अस्पताल में भारी अव्यवस्था को देखते हुए जिला प्रशासन ने जांच करवाई थी। एडीएम लॉ एंड ऑर्डर के निर्देश पर ड्रग इंस्पेक्टर ने अस्पताल में आकर निरीक्षण किया था। साथ ही कई कमियों की ओर ध्यान इंगित कराया था। अब इसी को देखते हुए अस्पताल प्रबंधन ने अपनी तैयारियां शुरू की है। हालांकि अस्पताल में अभी कई कमियां अभी बरकरार है। अस्पताल में दवाओं के लिए वीडियोग्राफी करने का भी जिला प्रशासन ने निर्देश दिया है, ताकि दवाओं को किसी भी परिस्थिति में कालाबाजारी नहीं किया जा सके।

अस्पताल में जो कमियां हैं उसे दूर की जाएंगी। कोशिश है कि दूरदराज से आने वाले गरीब और ग्रामीण मरीजों को बेहतर इलाज हो पाए उन्हें अस्पताल की ओर से तमाम दवाएं मिल पाए।

-डॉ अरुण कुमार बरनवाल, अधीक्षक, एसएनएमएमसीएच।

chat bot
आपका साथी