top menutop menutop menu

Ram Mandir Bhumi Pujan: इस साल धनबाद में पहले आ गई दिवाली ! देखें तस्वीरें

Ram Mandir Bhumi Pujan: इस साल धनबाद में पहले आ गई दिवाली ! देखें तस्वीरें
Publish Date:Wed, 05 Aug 2020 10:05 PM (IST) Author: Mritunjay

धनबाद [ जागरण स्पेशल ]। Ram Mandir Bhumi Pujan  इस साल अभी दिवाली आने में तीन महीने से कुछ ज्यादा समय बचे हैं। 14 नवंबर, 2020 को दिवाली है। इससे पहले ही बुधवार को धनबाद कोयलांचल में प्रकाश पर्व-सा नजारा देखने को मिला। दिन भर लोग जश्न की तैयारी में लगे रहें। शाम होते ही लगने लगा कि आज कुछ खास दिन है। चहुंओर प्रकाश की अद्भूत छटा बिखर रही थीं। हर घर का रास्ता आसपास के मंदिरों की तरफ जा रहा था। मंदिरों में लोग दीये जला रहे थे। हर देवालय रोशन था।

दरअसल, सनातन धर्म के लिए 5 अगस्त, 2020 का दिन खास था। इस दिन अयोध्या में भगवान राम की जन्म भूमि पर राम मंदिर निर्माण के लिए नींव रखी गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूमि पूजन किया। इस खास माैके पर देश के कोने-कोने से लोग अयोध्या पहुंचना चाहते थे। लेकिन कोरोना काल के कारण श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट ने देशवासियों से अयोध्या न आने की अपील की थी। साथ की कहा गया था-लोग अपने-अपने घरों में रहकर दीये जलाएं। और इसी के साथ देशभर में बुधवार को दिवाली मन गई। धनबाद में भी दिवाली-सा नजारा देखने को मिला। आइए तस्वीरों में देखते हैं अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन का धनबाद में जश्न-ए-बहारा :-

 

राम राज मंदिर: बाघमारा प्रखंड के चिटाही धाम स्थित राम राज मंदिर का धनबाद में खास स्थान है। राम मंदिर भूमि पूजन के उपलक्ष्य में मंदिर की विद्युत सज्जा की गई। बुधवार की रात मंदिर का आकर्षक दृश्य देखते ही बन रहा था-एकदम अद्भूत और अलौकिक। 

शक्ति मंदिरः जोराफाटक रोड स्थित शक्ति मंदिर का दृृश्य भी अहसास करा रहा था कि आज कुछ खास है। मंदिर की विद्युत सजा सप्तरंगी रोशनी बिखेर रही थी। विशेष आरती का आयोजन किया गया। इसके बाद भक्तों के बीच प्रसाद का वितरण हुआ। 

श्री श्री हनुमान मंदिर: गांधी नगर में सरकारी कुआं स्थित श्री श्री हनुमान मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना की गई। ढोल-नगाड़े की धुन पर रामभक्त थिरक रहे थे। भगवान को भोग लगाने के बाद प्रसाद का वितरण हुआ। 

सांप्रदायिक सद्भाव की मिसाल: शहर के पुराना बाजार में सांप्रदायिक सद्भाव की मिसाल दिखी। बजरंगबली मंदिर के पुजारी ने माैलवी को मिठाई खिलाकर बधाई दी। माैलवी ने भी पुजारी को मिठाई खिलाई। 

संकट मोचन मंदिर: धनबाद शहर के रणधीर वर्मा चाैक स्थित संकट मोचन मंदिर में दीये जलाकर जय श्राराम नाम की रंगोली बनाई गई। जैसे दिवाली के माैके पर लोग मंदिरों में दीये जलाने पहुंचते हैं उसी तरह का नजारा था।

भाजपा कार्यालयः धनबाद जिला भाजपा कार्यालय में भी दिवाली मनाई गई। कार्यालय को बिजली की लड़ियों से सजाया गया था। भाजयुमो के पूर्व जिलाध्यक्ष मुकेश पांडेय के नेतृत्व में दीये जलाए गए। भाजपा कार्यकर्ताओं ने मिठाई खिलाकर लोगों को राम मंदिर निर्माण शुभारंभ की बधाई दी। 

गार्डेन सिटी: शहर के हर अपार्टमेंट में सोसायटी की तरफ से सामूहिक रूप से दीये जलाए गए। समय से पहले मनाई गई इस दिवाली को लोग ऐतिहासिक बता अपनी-अपनी खुशी का इजहार किया। गार्डेन सिटी में धनबाद के मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल ने दीपोत्सव का आयोजन किया। 501 दीयों को जालकर जय श्रीराम नाम की आकृति दी गई। अग्रवाल ने कहा-दिवाली तो हर साल आती है। यह दिवाली सनातन समाज के पांच दशकों के इंतजार के बाद आई है। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.