बारिश से निरसा क्षेत्र में भारी तबाही, कई इलाके जलमग्न

जाटी मैथन लगातार बारिश से मैथन व पंचेत डैम झीलिया नदी खुदिया नदी पुसोई नदी उफान पर ह

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 09:22 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 09:22 PM (IST)
बारिश से निरसा क्षेत्र में भारी तबाही, कई इलाके जलमग्न
बारिश से निरसा क्षेत्र में भारी तबाही, कई इलाके जलमग्न

जाटी, मैथन : लगातार बारिश से मैथन व पंचेत डैम, झीलिया नदी, खुदिया नदी, पुसोई नदी उफान पर है। गुरुवार की रात से शुक्रवार सुबह तक हुई मुसलधार बारिश ने पूरे निरसा विधानसभा क्षेत्र में भारी तबाही मचाई है। झीलिया नदी के रौद्र रूप लेने से कुमारधुबी का नया नगर, शिवलीबाड़ी पूर्वी मोहल्ला, बाघाकुड़ी नीचू धौड़ा, बगान धौड़ा, शिवलीबाड़ी उत्तर का कुछ निचला इलाका और चिरकुंडा का चपड़ा डंगाल उड़िया धौड़ा जलमग्न हो गया। इन पांच सौ से अधिक घरों में छाती तक पानी घुस गया। शिवलीबाड़ी उत्तर पंचायत सचिवालय भवन आधा पानी में डूब गया।

सैकड़ों परिवार अपने घरों से निकलकर स्कूल, मंदिर व अन्य जगहों पर शरण लिए हुए हैं। क्षेत्र में बिजली गुल है। ईसीएल मुगमा एरिया की मंडमन कॉलोनी, मंडमन कॉलोनी दुर्गा मंदिर के सामने धौड़ा,चोपड़ा कॉलोनी, कंचनडीह बस्ती, कापासारा मोड़ से गलफरबाड़ी ओपी तक बारिश ने भारी तबाही मचाई है। मंडमन दुर्गा मंदिर के सामने अवस्थित धौड़ा निवासी राम प्रवेश सिंह, मनोज भुइयां व प्रेमण भुइयां का घर पानी के तेज बहाव में बहकर बंद खदान में चला गया। टीवी, फ्रिज, पलंग, अलमीरा, बर्तन सभी पानी में बह गए। 11 घरों के निवासी देवचरण टुडू, शंकर पाल, महादेव तिवारी, देवेंद्र सिंह, मंटु सिंह, रविद्र सिंह, शिवरतन महतो, पहाड़ी भुइयां व उनके स्वजनों ने घर छोड़ दूसरे स्थान भाग कर जान बचाई। मंडमन कॉलोनी के 60 घरों के निवासियों को पानी घुसने से कॉलोनी छोड़ कर दूसरी जगह जाकर शरण लेनी पड़ी।

मंडमन कॉलोनी में कमर से ऊपर तक पानी का जलजमाव हो गया। इसके कारण लोगों के टीवी, फ्रिज, पलंग, कूलर, अलमारी में रखे सारे कपड़े बर्बाद हो गए।

मंडमन तीन मुहाने के समीप 100 से 200 मीटर के दायरे में तेज आवाज के साथ गोफ बन गया है। चोपड़ा कॉलोनी में भी लगभग तीन सौ घरों में कमर से ऊपर तक पानी घुस गया है। कंचनडीह बस्ती में भी कमर से ऊपर तक पानी घरों में घुस गया। मंडमन कॉलोनी, कंचनीडीह बस्ती, मुगमा बाइपास में बाढ़ जैसे हालात होने के कारण बिजली व पेयजल की आपूर्ति बंद है। निरसा के पिठाकियारी, खास निरसा, अंसार मोहल्ला, विद्यासागर कॉलोनी, देवियाना, हरियाजाम कॉलोनी में तीन सौ से अधिक घरों में पानी घुस गया।

झीलिया पुल में मिट्टी गिराने व नदी संकीर्ण होने से बाढ़ की नौबत

झीलिया नदी में वर्ष 2018 के बाद ऐसी बाढ़ आई। दो साल पहले इसी तरह भयानक बाढ़ आई थी जिससे झीलिया नदी के किनारे का इलाका जलमग्न हो गया था। स्थानीय जनप्रतिनिधि कुमारधुबी ओवरब्रिज के निर्माण में लगे ठेकेदार पर मनमानी का आरोप लगा रहे हैं । ओवरब्रिज के निर्माण के लिए झीलिया पुल में दो पिलर बनाया जा रहा है। पिलर के लिए नदी में मिट्टी डाली गई थी। एग्यारकुंड प्रखंड प्रमुख प्रिया कुमारी ने कहा कि ओवरब्रिज निर्माण के ठेकेदार व सबंधित अधिकारियों ने सैकड़ों परिवारों को बर्बाद करने का काम किया है। समय रहते मिट्टी हटा दी जाती तो ऐसी नौबत नहीं आती।

नाला की भराई से मंडमन कॉलोनी मची तबाही

मंडमन में दुर्गा मंदिर के पीछे बहुत बड़ा नाला था जिससे पानी बहकर खदान में चला जाता था। स्थानीय लोगों ने बताया कि कापासारा आउटसोर्सिंग का ओबी डंप बनाए जाने के कारण नाला की भराई कर दी है ताकि उसे रास्ते से हाईवा आ जा सके। नाले को भर एक छोटा सा पाइप लगाकर हाइवा आने-जाने का रास्ता बना दिया गया है। इस कारण पानी का जमाव हो गया है। लोगों ने जान बचाने के लिए सांसद पीएन सिंह से संपर्क साधा। सांसद के हस्तक्षेप के बाद मुगमा एरिया के महाप्रबंधक ने जेसीबी भिजवाई और बंद किए गए नाले को खोला गया। इसके बाद पानी धीरे-धीरे नीचे उतरा। शुक्रवार को दोपहर में मंडमन दुर्गा मंदिर के सामने धौडा के समीप बहे घर के पीड़ित परिवारों से मिलने विधायक अर्पणा सेनगुप्ता व निरसा सीओ नितिन शिवम गुप्ता पहुंचे। विधायक ने सीओ के माध्यम से पीड़ित परिवारों को आपदा प्रबंधन के तरफ राशन वितरण किया। विधायक ने कापासारा आउटसोर्सिंग एजेंट भीसी सिंह से बात कर उन्हें घर बनाकर देने की बात कही।

चिरकुंडा उड़िया धौड़ा के प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थान पहुंचाया

चिरकुंडा की तालडांगा हाउसिग कॉलोनी के समीप उड़िया धौड़ा व चपड़ाडंगाल में 40 से अधिक घरों में पानी घुस गया। इन इलाकों में पैर के जांघ तक पानी घुस पड़ा। आनन-फानन में समाजसेवी वरुण दे व अन्य लोग प्रभावित लोगों की मदद को आगे आए। प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थान पहुंचाया गया। उड़िया धौड़ा निवासी दीपक माली व शोभा देवी का मिट्टी का घर क्षतिग्रस्त हो गया। घर का कुछ हिस्सा गिर गया। चिरकुंडा के साव मार्केट में भी दुकानों में पानी प्रवेश कर गया। बगान धौड़ा स्थित डीपीएस विद्युत सब स्टेशन में भी पानी भरने की स्थिति उत्पन्न हो गई। आनन फानन में विद्युत विभाग के एसडीओ सोमेस कुमार ने डीपीएस में पानी भरने से रोकने का उपाय करवाया।

सोमेश कुमार ने बताया कि यदि डीपीएस में पानी भर जाता तो चिरकुंडा, कुमारधुबी, पंचेत के पतलाबाडी सहित आसपास के गांवों में बिजली आपूर्ति बाधित हो जाती। चिरकुंडा में छह घंटे बिजली आपूर्ति बाधित रही। दोपहर के बाद बिजली आपूर्ति बहाल की गई।

मैथन प्रोफेसर कॉलोनी रास्ते में दो फीट पानी भरा

भारी बारिश से मैथन प्रोफेसर कॉलोनी से कमलपुर जानेवाले रास्ते पर एक से दो फीट पानी भर गया। प्रोफेसर कॉलोनी के पास नाला उफान पर था। मैथन के केसरकुरल गांव के कई घरों में जलजमाव हो गया है। मैथन स्थित डीवीसी के फिश फॉर्म में भी उफान है। पानी इतना हो गया है कि फिश फॉर्म के सारे तालाब ओवरफ्लो कर रहे है। मछलियों को भागने से रोकने के लिए कर्मचारी तत्पर हैं।

विधायक, पूर्व विधायक ने प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया

कुमारधबी, पंचमोहली, चिरकुंडा समेत मंडमन इलाके में पानी भरने पर विधायक अपर्णा सेनगुप्ता, पूर्व विधायक अरूप चटर्जी, नगर परिषद अध्यक्ष डबलू बाउरी, एग्यारकुंड बीडीओ ललित प्रसाद सिंह, सीओ अमृता कुमारी व नितिन गुप्ता ने प्रभावित इलाकों का दौना किया। अपर्णा सेनगुप्ता व चिरकुंडा नगर अध्यक्ष डबलू बाउरी ने सीवी एरिया महाप्रबंधक एमएस दूत के साथ जोगराज पंचायत स्थित झीलिया नदी पर जमा जलकुंभी को लेकर निरीक्षण किया। वहां जमे जल कुंभी व मिट्टी को हटाया गया। एग्यारकुंड सीओ अमृता कुमारी व बीडीओ ललित प्रसाद ने कुमारधुबी में दौरा कर प्रभावित परिवारों को हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया। इन्होंने कहा कि कहा कि पीड़ित परिवारों को रहने खाने की व्यवस्था कराई जा रही है। सभी के घर सूखा राशन व अन्य जरूरी सामान मुहैया कराया जाएगा। आपदा प्रबंधन से मुआवजा भी दिलाया जाएगा।

प्रशासन से लोगों के नुकसान की भरपाई कराए : नागेंद्र सिंह

माले नेता नागेंद्र सिंह ने कुमारधुबी ओवरब्रिज के निर्माण में लगे ठेकेदार पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा है कि ठेकेदार की मनमानी व संबंधित अधिकारियों की लापरवाही से झीलिया नदी में आई बाढ़ के कारण शिवलीबाडी पूर्वी मोहल्ला, नया नगर, आदर्श नगर, अशोक नगर समेत बगान धौड़ा के सैकड़ों परिवार बर्बाद हो गए। जिला प्रशासन से मांग करते हैं कि लोगों के नुकसान की भरपाई करवाए व ओवरब्रिज निर्माण के ठेकेदार व जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई करने की कृपा करे।

येलो अलर्ट के बाद भी प्रशासन की भूमिका नगण्य : प्रिया सिंह

एग्यारकुंड प्रमुख प्रिया सिंह ने झीलिया नदी के किनारे वाले इलाकों के घरों में पानी प्रवेश पर प्रशासन के सुस्त रवैये पर सवाल खड़ा किया है। प्रिया देवी ने कहा कि इसकी आशंका पहले ही थी। सरकार ने भी भारी वर्षा को लेकर येलो अलर्ट जारी किया था। इसके बावजूद गंभीरता नहीं दिखाई गई।

झीलिया नदी में जलस्तर बढ़ने से प्रभावित लोग

आलोक विश्वकर्मा, काशी बर्णवाल, वीरबहादुर सिंह, रामप्रवेश यादव, रवि मिश्रा, शंकर साव, रामछपित यादव, अरबिद सिंह, रामजी केसरी, सुनील साव, टुनटुन गुप्ता, बबलू मिश्रा, कपिल देव प्रसाद, बनारसी, हरहर सिंह, मुन्ना यादव, जुगल किशोर, रत्नेश्वर सिंह, सुंदरलाल खत्री, कृष्णा ठाकुर, अनिल ठाकुर, मिथिलेश ठाकुर, मीणा देवी, बोनिया देवी, छोटू पंडित, सीताराम साव, कल्याणी हांड़ी, राजेश सेन, रामजतन मंडल, सपन बाउरी, विरू बाउरी, अजय बाउरी, विजय बाउरी, राजू बाउरी, एंथोनी, गौरीशंकर वर्णवाल, राजकुमार सिंह, शक्ति अंसारी, भरत चौधरी, चिमा रविदास, अमित, सुमित, हूड़का।

----------------

सामाजिक संस्था ने बाढ़ प्रभावित लोगों को खाना खिलाया

शिवलीबाड़ी पूर्वी मोहल्ला में सामाजिक स्तर पर लोगों ने चंदा कर बाढ़ पीड़ितों के लिए खाने की व्यवस्था की है। विधायक अपर्णा सेनगुप्ता ने शिवलीबाड़ी शिव मंदिर प्रांगण में महिलाओं के साथ बैठकर बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए पूड़ी बनाई। शिवलीबाड़ी शिव मंदिर परिसर में पूड़ी सब्जी खिलाई जा रही है। बाघाकुड़ी गांव में पार्षद रिकी खान ने खिचड़ी की व्यवस्था कराई है।

chat bot
आपका साथी