top menutop menutop menu

Indian Railways : धनबाद में रेलवे ने रचा नया कीर्तिमान, अब कोल कैप्टिल-टाटानगर के बीच पूरी रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें

धनबाद, जेएनएन। Indian Railways धनबाद में रेलवे के लिए शनिवार का दिन ऐतिहासिक रहा। दक्षिण रेलवे ने 79 पैनल बनाकर जो रिकॉर्ड कायम किया था, धनबाद ने 84 पैनल बनाकर उसे ध्वस्त कर दिया। कर्मचारियों की हौसला अफजाई करने पूर्व मध्य रेल मुख्यालय के प्रधान मुख्य अभियंता केडी राल्हा और धनबाद डीआरएम अनिल कुमार मिश्रा भी पहुंचे। पैनल बनकर तैयार होते ही न सिर्फ पटरी की मजबूती बढ़ जाएगी, बल्कि इस रूट पर चलने वाली ट्रेन और मालगाड़ियों की रफ्तार भी बढ़ेगी। यानी धनबाद-टाटानगर के बीच ट्रेनों की गति पहले से बढ़ जाएगी।

धनबाद रेल मंडल के रखितपुर-सिंदरी ब्लॉक के बीच आठ घटे का ब्लॉक लिया गया। आधुनिक मशीन (पीक्यूआरएस) से रेल पटरी और स्लीपर को बदला गया। पीक्यूआरएस मशीन से एक दिन में एक किलोमीटर 40 मीटर रेल पटरी बदलने का काम पूरा कर लिया गया। रेलवे ट्रैक, प्वाइंट और सिग्नल सिस्टम को मजबूती प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर रेलवे लगातार काम कर रही है।

रखितपुर-सिंदरी ब्लॉक के बीच मशीन से पुराने 52 केजी वाले स्लीपर हटाकर नए 60 केजी के स्लीपर लगाए गए। रेल लाइनों को जोड़ने वाले प्वाइंट पर मजबूत स्विच लगाया गया। रेल लाइन और स्लीपर बदलते ही इस रेलखंड पर ट्रेनों की रफ्तार में 20 फीसद तक इजाफा हो जाएगा। रेलवे के विभागीय अधिकारियों के साथ पाथरडीह के पीडब्ल्यूआइ राजेश कुमार, एमटीएस मनोज कुमार की सक्रिय भागीदारी रही।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.