रेलवे अस्पताल में अग्निशमन यंत्र एक्सपायर, घटना होने पर हो सकती है परेशानी

पूरे देश को राजस्व देने में दूसरे नंबर पर रहने वाला धनबाद रेल मंडल का अस्पताल बदहाल हो गया है। अस्पताल में विशेषज्ञ डाक्टरों की कमी है तो दूसरी ओर पर्याप्त दवाएं नहीं मिल पाती हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 06:40 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 06:40 AM (IST)
रेलवे अस्पताल में अग्निशमन यंत्र एक्सपायर, घटना होने पर हो सकती है परेशानी
रेलवे अस्पताल में अग्निशमन यंत्र एक्सपायर, घटना होने पर हो सकती है परेशानी

धनबाद : पूरे देश को राजस्व देने में दूसरे नंबर पर रहने वाला धनबाद रेल मंडल का अस्पताल बदहाल हो गया है। अस्पताल में विशेषज्ञ डाक्टरों की कमी है, तो दूसरी ओर पर्याप्त दवाएं नहीं मिल पाती हैं। अब अस्पताल में लगे अग्निशमन यंत्र भी एक्सपायर हो गए हैं। ऐसे में अस्पताल में अगर किसी भी प्रकार की अगलगी की घटना होती है, तो इन अग्निशमन यंत्रों से हादसे को काबू नहीं किया जा सकता है। हाल ही में मटकुरिया के एक अपार्टमेंट में अगलगी की घटना हुई थी। अपार्टमेंट में भी अग्निशमन यंत्र नहीं होने से काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था। अस्पतालों में भी यही हाल देखने को मिल रहा है। अस्पताल में फिलहाल सामान्य वार्ड से लेकर आयु में मरीज इलाजरत हैं। आइसीयू वार्ड के बगल में ही बच्चा वार्ड भी है। यहां पर भी बच्चे इलाजरत हैं। किसी यंत्र पर एक्सपायरी डेट पता नहीं, तो कई खाली :

अस्पताल के आइसीयू की ओर कई जगहों पर अग्निशमन यंत्र लगाए गए हैं। लेकिन यह अग्निशमन यंत्र कई जगहों पर खाली हैं। कई पर इसके मैन्युफैक्चरिग और एक्सपायरी डेट को काली स्याही से मिटा दिया गया है। ऐसे में यह पता नहीं चल पा रहा है कि यह अग्निशमन यंत्र सही है अथवा एक्सपायर हो गया है। वहीं कई अग्निशमन यंत्र जून में ही खत्म हो गए हैं। अस्पताल प्रबंधन की जांच : दैनिक जागरण की सूचना के बाद अस्पताल प्रबंधन सजग हो गया है। अस्पताल के सीएमएस एस कुमार ने बताया कि इसकी जांच की जा रही है। सभी अग्निशमन यंत्र एक्सपायर नहीं हुए हैं। जो एक्सपायर हो गए हैं, उसे तत्काल बदलने का निर्देश दिया जा रहा है। कहा कि अस्पताल में आने वाले रेल कर्मियों की बेहतर इलाज हो पाए इसके लिए प्रबंधन सजग है। इस प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। 24 घंटे यहां पर डाक्टर और कर्मी आपातकालीन सेवा दे रहे हैं।

chat bot
आपका साथी