IRCTC: ठंड से राहत देने की तैयारी में रेलवे, एसी के यात्रियों के लिए जल्द शुरू हो सकती बेड रोल सुविधा

रेलवे ने पिछले सप्ताह ट्रेनों के बढ़े किराए वापस लेने की बड़ी घोषणा कर दी। इसके साथ ही ट्रेनें पहले की सामान्य होकर चलने लगीं। अब यात्रियों से जुड़ी एक और सुविधा बहुत जल्द शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Fri, 19 Nov 2021 05:15 PM (IST) Updated:Fri, 19 Nov 2021 05:15 PM (IST)
IRCTC: ठंड से राहत देने की तैयारी में रेलवे, एसी के यात्रियों के लिए जल्द शुरू हो सकती बेड रोल सुविधा
रेलवे ने पिछले सप्ताह ट्रेनों के बढ़े किराए वापस लेने की बड़ी घोषणा कर दी। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद : रेलवे ने पिछले सप्ताह ट्रेनों के बढ़े किराए वापस लेने की बड़ी घोषणा कर दी। इसके साथ ही ट्रेनें पहले की सामान्य होकर चलने लगीं। अब यात्रियों से जुड़ी एक और सुविधा बहुत जल्द शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है। कोरोना की वजह से पिछले साल मार्च से बंद बेड रोल सेवा को फिर से बहाल करने की कोशिश शुरू हुई है। संभावना है कि दिसंबर से यात्री ट्रेनों में फिर से बेड रोल मिलने लगेंगे।

कोरोना काल में संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर रेलवे ने बेड रोल सेवा पर रोक लगा दी थी। अब डेढ़ साल से ज्यादा समय बाद इस सेवा को दोबारा बहाल करने की संभावना तलाशी जा रही है। अगर रेलवे बोर्ड की मंजूरी मिल गई तो ठंड में सफर करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत मिल जाएगी।

पिछले साल 22 मार्च से देशभर की ट्रेनों के बंद होने के बाद जब दोबारा ट्रेनें चलने लगीं तो रेलवे ने कई पाबंदियां लगाईं। इनमें बेड रोल भी शामिल था। बेड रोल सेवा बंद करने के विकल्प पर रेलवे ने यात्रियों को यह भरोसा दिया कि एसी कोच की कूलिंग को यात्रियों के अनुकूल रखा जाएगा। इससे एसी कोच के यात्रियों को ज्यादा ठंड नहीं लगेगी। पर कई बार ऐसा नहीं हो पाता जिससे यात्रियों को सफर में दुश्वारियां झेलनी पड़ती है। ऐसे तमाम विषयों की समीक्षा के बाद अब बंद सेवा को फिर चालू करने की कवायद शुरू हुई है। बेड रोल सेवा दोबारा शुरू किए जाने को लेकर मध्य रेलवे की ओर से पत्र भी जारी हुआ है जिसमें 24 नवंबर तक इससे जुड़ा एक्शन प्लान मांगा गया है। रेल मंडलों को सारी तैयारी पूरी कर लेने की बात कही गई है ताकि रेलवे बोर्ड का आदेश मिलते ही यात्रियों से जुड़ी बेड रोल सेवा शुरू कर दी जाए।

डिस्पोजल वाले बेड रोल को नहीं मिली यात्रियों की तवज्जो

एसी कोच में मिलने वाले बेड रोल सुविधा बंद कर देने के साथ ही रेलवे ने डिस्पोजल वाले बेड रोल को भी ग्रीन सिग्नल दिया था। इसे लेकर पिछले साल जून में ही आदेश जारी हो गए थे। रेलवे प्लेटफार्म के मल्टी पर्पज स्टालों में डिस्पोजल वाले बेड रोल के कारोबार को मंजूरी दी गई थी। पर यात्रियों ने इसे तवज्जो नहीं दिया। यात्रियों का कहना है कि एसी कोच के साथ बेड रोल टिकट शुल्क में ही शामिल रहता है। बेड रोल हटाने के बाद भी उसका शुल्क नहीं लौटाया गया तो डिस्पोजल वाले बेड रोल भी यात्रियों को फ्री मिलने चाहिए।

डिस्पोजल वाले बेड रोल की कीमत

- बेड शीट, मास्क और सैनिटाइजर का पाउच - 50 रुपये

- बेड शीट, तकिया, मास्क और सैनिटाइजर का पाउच - 100 रुपये

-  बेड शीट, कंबल, मास्क और सैनिटाइजर का पाउच - 200 रुपये

- बेड शीट, कंबल, तकिया, मास्क और सैनिटाइजर का पाउच - 250 रुपये

chat bot
आपका साथी