Dhanbad Railway Station: बैंक मोड़ से धनबाद स्टेशन सिर्फ पांच मिनट में, बस नवंबर तक कीजिए इंतजार

डीएवी स्कूल से धनबाद स्टेशन के दक्षिणी छोर तक पहुंचने के लिए सड़क निर्माण हो चुका है। पर पुराना बाजार रेलवे फाटक के कारण वाहनों की आवाजाही अब तक सुगम नहीं हो सकी है। मालगाड़ियों के शंटिंग के दौरान अक्सर रेल फाटक पर जाम की स्थिति बन जाती है।

By MritunjayEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 06:53 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 07:01 PM (IST)
Dhanbad Railway Station: बैंक मोड़ से धनबाद स्टेशन सिर्फ पांच मिनट में, बस नवंबर तक कीजिए इंतजार
धनबाद रेलवे स्टेशन को जोड़ने वाले सब वे का निर्माण ( फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। बैंक मोड़ से धनबाद स्टेशन पहुंचने में सिर्फ 5 मिनट लगेंगे। ना लंबा ट्रैफिक जाम न ही दो किलोमीटर की भाग-दौड़। पुराना बाजार डीएवी स्कूल के पास से बनी सड़क चंद मिनटों में ही स्टेशन तक पहुंचा देगी। सब कुछ योजना के मुताबिक हुआ तो नवंबर तक पूरी सड़क बन कर तैयार हो जाएगी। इससे न सिर्फ धनबाद स्टेशन के दक्षिणी छोर तक पहुंचने की राह आसान होगी बल्कि इसी रास्ते से होकर मनईटांड़, गजुआटांड़, बरमसिया और आसपास तक भी पहुंच सकेंगे। 

पुराना बाजार रेलवे फाटक जाम का केंद्र

डीएवी स्कूल से धनबाद स्टेशन के दक्षिणी छोर तक पहुंचने के लिए सड़क निर्माण पहले ही हो चुका है। पर पुराना बाजार रेलवे फाटक के कारण वाहनों की आवाजाही अब तक सुगम नहीं हो सकी है। मालगाड़ियों के शंटिंग के दौरान अक्सर रेल फाटक पर जाम की स्थिति बन जाती है। इसके स्थाई समाधान के लिए रेलवे ने डायमंड क्रॉसिंग से रेलवे फाटक के बीच सब-वे तैयार कर दिया है। सब-वे की लॉन्चिंग 20 अप्रैल को ही हो चुकी है। मई के अंत तक पूरी सड़क तैयार कर लेने का लक्ष्य था। पर कोरोना की दूसरी लहर के कारण काम की रफ्तार धीमी हो गई। राज्य सरकार की ओर से मिनी लॉकडाउन के कारण भी प्रोजेक्ट काफी विलंब हुआ। अब थम थम कर हो रही बारिश के कारण नियमित रूप से सड़क निर्माण का काम नहीं हो पा रहा है। फिलहाल मिट्टी बह जाने की रोकथाम के लिए रेलवे चारदीवारी का निर्माण करा रही है। चार दिवारी का काम पूरा होने के बाद सब-वे के नीचे से होकर सड़क निर्माण शुरू होगा। सड़क निर्माण के दौरान न्यू स्टेशन कॉलोनी के कई पुराने रेल आवासों को भी तोड़ा जाएगा। वहीं से होकर सीधी सड़क धनबाद स्टेशन के दक्षिणी छोर तक पहुंचेगी। 

रेलवे इंस्टीट्यूट रोड के साथ भूली मोड़ को डायमंड क्रासिंग से जोड़ने की तैयारी

डीएवी स्कूल मैदान से होकर बन रही सड़क के साथ ही धनबाद स्टेशन तक पहुंचने के लिए पुराना बाजार रेलवे फाटक के ठीक सामने से रेलवे स्टेशन रोड को जोड़ने वाली सड़क निर्माण कराने की भी योजना है। इसके लिए फाटक के पास रेलवे की जमीन को अतिक्रमण मुक्त कर भूमि का समतलीकरण भी कराया जा चुका है। दूसरी ओर, डायमंड क्रॉसिंग के पास बन रहे सब-वे से भूली मोड की सड़क को भी जोड़ने की योजना है। इससे भूली और वासेपुर से आने वाले वाहन बिना नया बाजार और रांगाटांड़ गए सीधे धनबाद स्टेशन के दक्षिणी छोर तक पहुंच सकेंगे।

chat bot
आपका साथी