Indian Railways: नए जीएम तक पहुंचा पाथरडीह में हादसे के शिकार रेलवे गार्ड का मामला; यूनियन ने मांगा 25 लाख का अंतरिम राहत

पाथरडीह में हादसे का शिकार हुए रेलवे के गार्ड से जुड़े मामले की शिकायत पूर्व मध्य रेल के नए जीएम तक पहुंच गई है। सोमवार को ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन ने नए महाप्रबंधक अनुपम शर्मा से हाजीपुर में मुलाकात की।

By Atul SinghEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 05:49 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 05:49 PM (IST)
Indian Railways: नए जीएम तक पहुंचा पाथरडीह में हादसे के शिकार रेलवे गार्ड का मामला;  यूनियन ने मांगा 25 लाख का अंतरिम राहत
सोमवार को ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन ने नए महाप्रबंधक अनुपम शर्मा से हाजीपुर में मुलाकात की। (जागरण)

जागरण संवाददाता, धनबाद: पाथरडीह में हादसे का शिकार हुए रेलवे के गार्ड से जुड़े मामले की शिकायत पूर्व मध्य रेल के नए जीएम तक पहुंच गई है। सोमवार को ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन ने नए महाप्रबंधक अनुपम शर्मा से हाजीपुर में मुलाकात की।

इस दौरान पाथरडीह में हुई दुर्घटना की विस्तृत जानकारी दी गई। यूनियन के अध्यक्ष पीके पांडे ने नए जीएम को बताया कि यार्ड और साइडिंग समेत अन्य कार्यस्थल ट्रेन परिचालन के अनुकूल नहीं हैं। रनिंग कर्मचारियों और सिग्नल, परिचालन, इंजीनियरिंग तथा कैरेज एंड वैगन विभाग के कर्मचारियों को काम में काफी असुरक्षा और असुविधा जनक परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है।

अक्सर यार्ड और साइडिंग में डिरेलमेंट की घटनाएं होती है जिससे रेल परिचालन प्रभावित हो जाता है। साथ ही लोडिंग और अनलोडिंग भी प्रभावित होता है। कभी-कभी कर्मचारी भी दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। हाल में पाथरडीह साइडिंग में ड्यूटी के दौरान रेलवे गार्ड की दुर्घटना में मौत की भी जानकारी उन्हें दी गई।

मामले की उच्च स्तरीय जांच कराने के साथ-साथ दुर्घटना का शिकार रेलवे कर्मचारी के आश्रितों को तत्काल 25 लाख का अंतरिम राहत देने की मांग यूनियन ने की। इसके साथ ही रेलवे के साइडिंग के रख-रखाव को बेहतर बनाने तथा उनकी निगरानी के लिए साइडिंग विजिटिंग कमेटी का गठन करने का प्रस्ताव रखा।

तीसरी लहर के मद्देनजर जल्द निर्माण कराया जाए ऑक्सीजन प्लांट

यूनियन के महामंत्री ने नए जीएम से आग्रह किया कि संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर पूर्व मध्य रेल के अधीन सभी रेल मंडलों में प्रस्तावित ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण जल्द से जल्द कराया जाए ताकि आपात परिस्थितियों में कर्मचारियों की जान बचाई जा सके। साथ ही पूर्व मध्य रेल के सभी रेल मंडलों में खाली पदों पर बहाली कर कर्मचारियों पर बढ़ते काम के बोझ को कम करने का भी आग्रह किया। रेल जीएम ने कहा कर्मचारियों को आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने के प्रति प्रतिबद्ध हैं। रेल प्रशासन और यूनियन मिलकर जल्द से जल्द समस्याओं का समाधान निकालेंगे।

chat bot
आपका साथी