EOTT System: बिना गार्ड मालगाड़ी चलाने की तैयारी विरोध में भूख हड़ताल पर रेल कर्मचारी, प्रमोशन भी मांगा

EOTT System बिना गार्ड के मालगाड़ी चलाने के लिए रेलवे ने ईओटीटी अपनाने की तैयारी शुरू की है। देशभर के सभी जोन को इससे जुड़ा आदेश पहले ही जारी हो चुका है। इस सिस्टम से रेल चालक और मालगाड़ी के आखिरी डिब्बे के बीच संपर्क बना रहेगा।

By MritunjayEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 05:49 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 06:21 PM (IST)
EOTT System: बिना गार्ड मालगाड़ी चलाने की तैयारी विरोध में भूख हड़ताल पर रेल कर्मचारी, प्रमोशन भी मांगा
धनबाद रेल मंडल कार्यालय के सामने भूख हड़ताल पर बैठे रेल कर्मचारी।

जागरण संवाददाता, धनबाद। ईओटीटीटी यानी एंड आफ ट्रेन ट्रेलिमेंट्री सिस्टम से बिना गार्ड के मालगाड़ी चलाने की तैयारियों का रेल कर्मचारी विरोध कर रहे हैं। आल इंडिया लोको रनिंग स्टाफ एसोसिएशन ने आज देशभर में इसके विरोध में 12 घंटे के भूख हड़ताल का एलान कर दिया है। धनबाद रेल मंडल के कर्मचारी भी इस आंदोलन से जुड़ गए हैं। एसोसिएशन से जुड़े रनिंग कर्मचारियों ने रेलवे स्टेशन से जुलूस निकाला और डीआरएम कार्यालय पहुंचे। डीआरएम कार्यालय के मेन गेट पर डेरा डाल कर भूख हड़ताल पर बैठ गए हैं।

रेल कर्मचारियों ने कहा कि ईओटीटी से बिना गार्ड और ब्रेक यान के बगैर ही मालगाड़ी चलाना असुरक्षित है। इससे दुर्घटनाओं की संभावनाएं बए़ जाएंगी। रेलवे इस फैसले को वापस ले। इसके साथ ही सहायक रेल चालकों को वरीय सहायक रेल चालक में प्रोन्नति देने, नई पेंशन नीति वापस लेकर पुरानी पेंशन नीति लागू करने समेत अन्य मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि भूख हड़ताल के दौरान रनिंग कर्मचारी भूखा रह कर ड्यूटी करेंगे। रेलवे के चालक और गार्ड भूखे पेट ही ट्रेन चला रहे हैं। एसोसिएशन के आंदोलन को ईस्ट सेंट्रल रेलवे इंप्लाईज यूनियन ने भी अपना समर्थन दिया है।

दरअसल, बिना गार्ड के मालगाड़ी चलाने के लिए रेलवे ने ईओटीटी अपनाने की तैयारी शुरू की है। देशभर के सभी जोन को इससे जुड़ा आदेश पहले ही जारी हो चुका है। इस सिस्टम से रेल चालक और मालगाड़ी के आखिरी डिब्बे के बीच संपर्क बना रहेगा। इससे यह पता चल जाएगा कि सभी डिब्बे जुड़े हैं और सही तरीके से चल रहे हैं। बीच रास्ते में अगर मालगाड़ी किसी कारण से दो हिस्से में बंट गई तो इस सिस्टम से चालक को तुरंत जानकारी मिल जाएगी। इस तकनीक का इस्तेमाल पूरी तरह शुरू हो जाने से गार्ड पर निर्भरता काफी हद तक कम हो सकेगी। भविष्य में गार्ड की सेवा पर खतरा भी सकता है। इस वजह से देशभर में आंदोलन हो रहा है। 

chat bot
आपका साथी