रेलवे कर्मचारियों के लिए जाता है पी होगी दिवाली इस महीने तनख्वाह के साथ 3 महीने बकाया एरियर समय महंगाई भत्ता भी

रेल कर्मचारियों की जेब में दुर्गा पूजा से पहले बोनस की रकम पहुंचेगी अब दिवाली से पहले उनकी जेब में तनख्वाह के साथ बड़े मंगाई भत्ते के पैसे भी पहुंच जाएंगे पहले जहां मंगाई बता किस-किस था अब 31 फीसद मिलेगा।

By Atul SinghEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 04:59 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 04:59 PM (IST)
रेलवे कर्मचारियों के लिए जाता है पी होगी दिवाली इस महीने तनख्वाह के साथ 3 महीने बकाया एरियर समय महंगाई भत्ता भी
रेलवे कर्मचारियों की जेब में दुर्गा पूजा से पहले पुलिस की रकम पहुंच गई थी अब।

जागरण संवाददाता, धनबाद : रेलवे कर्मचारियों की जेब में दुर्गापूजा से पहले बोनस की रकम पहुंच गई थी। अब दिवाली से पहले उनकी जेब में तनख्वाह के साथ बढ़े महंगाई भत्ते के पैसे भी पहुंच जाएगे। पहले जहां महंगाई भत्ता 28 फीसद था, अब 31 फीसद मिलेगा। केंद्र सरकार ने जुलाई से महंगाई भत्ता देने की स्वीकृति दे दी है। ऐसे में जुलाई से सितंबर तक का बकाया के साथ महंगाई भत्ता और वेतन बैंक अकाउंट में पहुंचेगा। केंद्र से मिली मंजूरी के बाद धनबाद रेल मंडल के वित्त विभाग ने इसकी सारी तैयारियां पूरी कर ली है। एक-एक कर्मचारी से लेकर अफसरों तक की तनख्वाह में डीए जुड़ जाएगा। यानी कुल मिलाकर रेलवे में इस बार पहले ज्यादा हैप्पी दिवाली होगी।

 *पेंशनर्स को अगले महीने मिलेगा बढ़े डीए और एरियर का लाभ* 

रेलवे में सेवा दे रहे कर्मचारियों के साथ-साथ उन कर्मचारियों को भी बढ़े डीए का लाभ मिलेगा जो सेवानिवृत्त हो चुके हैं। पर शायद इस महीने उन्हें इसका लाभ नहीं मिल सकेगा। जानकारों का कहना है कि पेंशनर्स को मिलने वाली रकम हर महीने 28 तारीख तक उनके खाते में भेज दी जाती है। इस बार भी उन्हें पेंशन की राशि भेज दी गई है। लिहाजा, बढ़े डीए का लाभ चार महीने के बकाया के साथ अगले महीने उन्हें मिल जाएगा।

 *रेल कर्मचारियों में जश्न का माहौल, यूनियन मना रही जीत का जश्न* 

तीन महीने के एरियर के साथ 31 फीसद डीए मिलने की खबर मिलते ही रेलवे कर्मचारियों में जश्न का माहौल है। धनबाद रेल मंडल के तकरीबन 22 हजार कर्मचारी इस दायरे में आएंगे। कर्मचारियों के साथ मान्यता यूनियन ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन इसे अपनी बड़ी जीत मान रही है। यूनियन की हिल कालोनी शाखा-दो दफ्तर में डीए की घोषणा को लेकर बैठक भी हुई। यूनियन के मीडिया प्रभारी एनके खवास ने कहा कि आल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन के राष्ट्रीय महामंत्री शिव गोपाल मिश्रा ने दो सप्ताह पहले ही इसकी घोषणा कर दी थी। लाखों कर्मचारियों के लिए उनका प्रयास सफल रहा जो यूनियन की बड़ी जीत है। धनबाद रेल मंडल में इस महीने की तनख्वाह के साथ डीए की रकम भुगतान किये जाने की जानकारी दी। मौके पर एके दा, राजू चौबे, सोमेन दत्ता, आरके सिंह, विश्वजीत मुखर्जी, ऋषिकेश राय, ए पूरन, प्रदीप्त सिन्हा, परमेश्वर कुमार समेत अन्य शामिल थे।

chat bot
आपका साथी