Indian Railways: इस डेट तक वैलिड होंगे मैन्युअल पास-पीटीओ, पढ़ें रेलवे बोर्ड का ताजा आदेश

HRMS रेलवे में सेवारत कर्मचारियों के लिए शुरू हुई ऑनलाइन पास सुविधा काला लाभ कर्मचारियों को ई टिकट की बुकिंग में भी मिल रहा है। गैर रेल कर्मचारियों को ई टिकट बुक कराने में सेकंड सीटिंग स्लीपर और एसी में सर्विस चार्ज में चुकाना पड़ता है।

By MritunjayEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 04:10 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 04:10 PM (IST)
Indian Railways: इस डेट तक वैलिड होंगे मैन्युअल पास-पीटीओ, पढ़ें रेलवे बोर्ड का ताजा आदेश
कर्मचारियों के लिए मैन्युअल पास की सुविधा 31 मई तक वैध ( फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। कोरोना की दूसरी लहर के जानलेवा प्रहार के मद्देनजर रेलवे ने मैनुअल पास की सुविधा को  31 मई तक बढ़ाने का एलान कर दिया है। रेलवे बोर्ड के डिप्टी डायरेक्टर पे कमीशन जया कुमार जी ने सभी जोन को इससे जुड़ा आदेश जारी कर दिया है। रेलवे बोर्ड के इस फैसले से धनबाद समेत देशभर के रेल कर्मचारियों को बड़ी राहत मिल गई है। जबसे कोरोना काल शुरू हुआ है पास-पीटीओ के मुद्दे पर रेलवे बोर्ड कई बार आदेश जारी कर चुका है। लेकिन ऑनलाइन एचआरएमएस यानी ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम से संबंधित आदेश कोरोना में फंस जा रहा है। 

ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम की शुरुआत

रेलवे ने कर्मचारियों को दी जाने वाली पास-पीटीओ की सुविधा को ऑनलाइन करने की घोषणा पिछले साल अक्टूबर में ही कर दी थी। नई सुविधा के तहत एचआरएमएस यानी ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम की शुरुआत की गई थी। इस सिस्टम के तहत रेलवे के कर्मचारियों को पास की सुविधा सिर्फ ऑनलाइन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया। रेलवे का यह सिस्टम शुरू हो चुका है और बड़े पैमाने पर रेलवे कर्मचारी ऑनलाइन पास सुविधा से जुड़ चुके हैं। इसके लिए कर्मचारियों को एचआरएमएस पोर्टल पर जाकर अपना और अपने परिवार का विस्तृत ब्यौरा भरना पड़ता है। सब कुछ सही पाए जाने पर संबंधित कर्मचारी को ऑनलाइन पास की सुविधा मिल जाती है। पर अभी इस सिस्टम में तकनीकी खामियां रह गई हैं। कभी एचआरएमएस सिस्टम में जानकारी देने में कोई खामी रह जाए तो ऑनलाइन पास जारी नहीं हो पाता है। कभी-कभी सब कुछ सही होने के बाद भी नेट स्लो होने या अन्य तकनीकी अड़चन के कारण ऑनलाइन पास सुविधा नहीं मिल पाती है। इसके मद्देनजर ही रेलवे ने मैनुअल बनने वाले पास की सुविधा को 31 मई तक जारी रखने की अनुमति दी है।

सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए भी ऑनलाइन सुविधा

सेवानिवृत्त कर्मचारियों को भी जारी हो रहा मैनुअल पास रेलवे में सेवारत कर्मचारियों को ऑनलाइन पास की सुविधा मिलने लगी है। पर सेवानिवृत्त कर्मचारियों को अब तक ऑनलाइन नहीं जोड़ा जा सका है। उनके लिए अब भी मैनुअल पास की सुविधा ही हाल है।

ई टिकट बुक करना भी आसान

रेलवे में सेवारत कर्मचारियों के लिए शुरू हुई ऑनलाइन पास सुविधा काला लाभ कर्मचारियों को ई टिकट की बुकिंग में भी मिल रहा है। गैर रेल कर्मचारियों को ई टिकट बुक कराने में सेकंड सीटिंग, स्लीपर और एसी में सर्विस चार्ज में चुकाना पड़ता है। रेल कर्मचारियों को सर्विस चार्ज में छूट दी गई है।

chat bot
आपका साथी