ट्रेनों में चाय की चुस्की पर जीएसटी

धनबाद : ट्रेन में सफर के दौरान शायद ही ऐसे कोई यात्री होंगे जो चाय की चुस्की लेना पसंद

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 09:29 AM (IST) Updated:Thu, 20 Sep 2018 09:29 AM (IST)
ट्रेनों में चाय की चुस्की पर जीएसटी
ट्रेनों में चाय की चुस्की पर जीएसटी

धनबाद : ट्रेन में सफर के दौरान शायद ही ऐसे कोई यात्री होंगे जो चाय की चुस्की लेना पसंद नहीं करते हैं। अगर वाकई आप चाय के मुरीद हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लें, क्योंकि अब चाय पर भी जीएसटी लगेगा। रेलवे ने चाय और कॉफी के लिए नया टैरिफ जारी किया है जिसके तहत इन सेवाओं को भी जीएसटी के दायरे में लाया गया है। इसके साथ ही इनकी कीमतों में तीन रुपये का इजाफा कर दिया गया है। अब रेलवे स्टेशन के साथ-साथ ट्रेन में मिलने वाली चाय और कॉफी 10 रुपये में मिलेगी। इस संबंध में रेलवे बोर्ड ने आदेश जारी कर दिया है। नई व्यवस्था तत्काल प्रभावी हो गई है।

इससे पहले ट्रेनों में मिलने वाली चाय की कीमत सात रुपये निर्धारित थी। हालांकि यात्रियों से 10 रुपये ही वसूले जाते थे। अब रेलवे ने ही चाय-कॉफी की दर 10 रुपये निर्धारित कर दिया है। दरों में बढ़ोतरी के साथ ही रेलवे और इंडियन रेलवे कैट¨रग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आइआरसीटीसी) को यह निर्देश दिया गया है कि लाइसेंस शुल्क में संशोधन कर लिया जाए।

स्टैंडर्ड चाय पांच रुपये में ही मिलेगी

रेलवे ने चाय और कॉफी के लिए अलग-अलग दरें निर्धारित की थी। इनमें डिस्पोजल कप में मिलने वाली स्टैंडर्ड चाय की कीमत पांच रुपये निर्धारित किया गया था। शुल्क में संशोधन के बाद भी इसे बरकरार रखा गया है। यानी स्टैंडर्ड चाय पांच रुपये में ही मिलेगी। टी बैग और 170 एमएल कॉफी का मूल्य पहले सात रुपये था जिन्हें अब 10 रुपये तय किया गया है।

chat bot
आपका साथी