कुंभ में इलाहाबाद के लिए 15 दिन पहले मिलेंगे जनरल टिकट

धनबाद : इलाहाबाद में लगनेवाले महाकुंभ मेले में देश-विदेश से लाखों की तादाद में श्रद्धालु पहुं

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 10:09 AM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 10:09 AM (IST)
कुंभ में इलाहाबाद के लिए 15 दिन पहले मिलेंगे जनरल टिकट
कुंभ में इलाहाबाद के लिए 15 दिन पहले मिलेंगे जनरल टिकट

धनबाद : इलाहाबाद में लगनेवाले महाकुंभ मेले में देश-विदेश से लाखों की तादाद में श्रद्धालु पहुंचेंगे। इनमें आरक्षित श्रेणी की तुलना में कई गुना अधिक अनारक्षित श्रेणी में यात्री होंगे। इसके मद्देनजर रेलवे ने भी विशेष तैयारी की है। इलाहाबाद जंक्शन समेत आसपास के एक दर्जन स्टेशनों से 15 दिन पहले जनरल टिकट बुकिंग कराने की सुविधा रेलवे यात्रियों को दे रही है। रेलवे की खास सुविधा 11 जनवरी से छह मार्च तक प्रभावी रहेगी। इसको लेकर रेलवे बोर्ड की निदेशक यात्री विपणन शैली श्रीवास्तव ने आदेश जारी कर दिया है।

जाने और वापसी की बुक करा सकेंगे टिकट

देश के किसी हिस्से से इलाहाबाद या उसके पास के स्टेशनों तक पहुंचने और वहां से वापसी का जनरल टिकट यात्रा की तारीख को छोड़कर 15 दिन पहले रिटर्न टिकट की व्यवस्था सभी यूटीएस काउंटर पर उपलब्ध रहेगी। धनबाद से कोई यात्री कुंभ स्नान के लिए जाना चाहते हैं तो उन्हें 15 दिन पहले रिटर्न टिकट लेने की अनुमति मिलेगी।

नहीं मिलेगा रिफंड

यात्रा स्थगित होने पर रिटर्न टिकट रद कराने की सुविधा नहीं मिलेगी। यानी इन टिकटों के लिए रिफंड नहीं मिलेगा। यात्रा तिथि भी टिकट में दर्ज रहेगी।

टिकट काउंटर पर कम होगा बोझ

रेलवे के इस फैसले से कुंभ के दौरान इलाहाबाद में टिकट काउंटर पर यात्रियों की भीड़ कम होगी। भीड़ प्रबंधन में रेलवे को सहूलियत होगी।

कम दूरी के लिए नहीं मिलेगी सुविधा

जनरल टिकट की यह सुविधा कम दूरी के लिए मान्य नहीं होगी। 199 किमी से कम दूरीवाले स्टेशनों के लिए ऐसे टिकट जारी नहीं होंगे।

चुकाना होगा मेला सरचार्ज

जनरल टिकट की बुकिंग पर रेलवे प्रति टिकट पांच रुपये बतौर मेला सरचार्ज भी लेगी। हालांकि मौजूदा आदेश में सरचार्ज को लेकर अलग से कोई निर्देश नहीं है।

इन स्टेशनों के लिए मिलेंगे जनरल टिकट

इलाहाबाद जंक्शन, इलाहाबाद सिटी, नैनी, सूबेदारगंज, रामबाग, प्रयाग, प्रयाग घाट, दारागंज, फाफामऊ, झूसी, विंध्याचल व छिवकी।

chat bot
आपका साथी