Indian Railways IRCTC: अब दुरंतो एक्सप्रेस कराएगी नन एसी चेयर कार का सफर, जानें किराया

दुरंतो एक्सप्रेस के वातानुकूलित श्रेणियों में सफर के लिए फ्लेक्सी फेयर चुकाना पड़ता है। यानी हवाईजहाज की तरह सीटें कम होने के साथ ही किराया बढ़ जाता है। पर नान एसी चेयर कार में सफर करने वाले यात्रियों को फ्लेक्सी फेयर नहीं चुकाना होगा।

By MritunjayEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 07:20 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 05:58 PM (IST)
Indian Railways IRCTC: अब दुरंतो एक्सप्रेस कराएगी नन एसी चेयर कार का सफर, जानें किराया
धनबाद रेलवे स्टेशन पर खड़ी दुरंतो एक्सप्रेस ( फाइल फोटो)।

तापस बनर्जी, धनबाद। कोरोना काल में सेकेंड सीटिंग चेयर कार रेल यात्रियों की नई सुविधा बन गई है। लंबी दूरी की ट्रेनों में जनरल श्रेणी का विकल्प सेकेंड सीटिंग बना है। इससे ट्रेनों के जनरल डब्बों में धक्का-मुक्की कर सवार होने और खड़े होकर सफर करने जैसी समस्या खत्म हो गई है। इसके मद्देनजर ही रेलवे ने अब दुरंतो जैसी वीआइपी ट्रेनों में भी नान एसी चेयर कार की सुविधा शुरू करने का एलान कर दिया है। अभी इन ट्रेनों में स्लीपर और थर्ड एसी से फस् र्ट एसी के कोच ही जुड़ते हैं। अब जल्द ही दुरंतो एक्सप्रेस नान एसी चेयर कार में बैठकर सफर का मौका मिलेगा। इसे लेकर रेलवे बोर्ड के निदेशक यात्री विपणन विपुल सिंघल ने सभी जोन को आदेश जारी कर दिया है। दुरंतो एक्सप्रेस के नान एसी चेयर कार के किराए का स्लैब भी जारी कर दिया है। धनबाद के यात्रियों को सियालदह-बीकानेर दुरंतो एक्सप्रेस में नान एसी चेयर कार में सफर करने का मौका मिलेगा। यहां के यात्री नई दिल्ली और बीकानेर तक दुरंतो से सफर कर सकेंगे। 

नहीं चुकाना होगा फ्लेक्सी किराया

दुरंतो एक्सप्रेस के वातानुकूलित श्रेणियों में सफर के लिए फ्लेक्सी फेयर चुकाना पड़ता है। यानी हवाईजहाज की तरह सीटें कम होने के साथ ही किराया बढ़ जाता है। पर नान एसी चेयर कार में सफर करने वाले यात्रियों को फ्लेक्सी फेयर नहीं चुकाना होगा। दूसरी मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में थोड़ा अधिक किराया चुकाकर दुरंतो में सफर कर सकेंगे। 

अलग से चुकाना होगा आरक्षण और सुपरफास्ट का शुल्क

रेलवे ने दुरंतो एक्सप्रेस के नान एसी चेयर कार के लिए किराए का स्लैब जारी कर दिया है। इसमें पांच हजार किमी तक का किराया तय किया गया है। यात्रियों को एक हजार किमी के सफर के लिए 339 रुपये मूल किराया चुकाना होगा। इसके साथ आरक्षण शुल्क व सुपरफास्ट शुल्क अलग से लगेगा। 

रेलवे की ओर से जारी स्लैब के अनुसार किराया 

धनबाद से नई दिल्ली  दूरी - 1188 किमी  मूल किराया - 382 रुपये  आरक्षण व सुपरफास्ट का किराया अलग होगा।  धनबाद से बीकानेर  दूरी - 1655 किमी  मूल किराया - 486 रुपये  आरक्षण व सुपरफास्ट का किराया अलग होगा।

धनबाद से सियालदह का मूल किराया 129 रुपये

दुरंतो एक्सप्रेस के नान एसी चेयर कार में अगर कम दूरी तक सफर की अनुमति मिली तो धनबाद से सियालदह के लिए मूल किराया सिर्फ 129 रुपये ही चुकाने होंगे। इसके साथ आरक्षण व सुपरफास्ट का किराया चुकाना होगा। हालांकि रेलवे ने फिलहाल इसे लेकर अपना रुख स्पष्ट नहीं किया है। 

रेलवे बोर्ड से आदेश जारी होने की जानकारी मिली है। मुख्यालय स्तर पर निर्णय के बाद सियालदह-बीकानेर दुरंतो समेत अन्य दुरंतो एक्सप्रेस में इसकी संभावना तलाशी जाएगी। 

-एकलव्य चक्रवर्ती, सीपीआरओ, पूर्व रेलवे

chat bot
आपका साथी