Indian Railways/IRCTC: एकाएक बदल गया कालका, मुंबई मेल, चंबल का रास्ता; बिहार-झारखंड के इन स्टेशनों के यात्रियों की बढ़ी परेशानी

Indian Railways News ट्रेनों का रूट बदल जाने से सैकड़ों यात्रियों की परेशानी बढ़ गई। इनमें पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से धनबाद और आसनसोल तक के बीच के स्टेशनों तक सफर करने वाले यात्रियों को दूसरा विकल्प तलाशना होगा।

By MritunjayEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 08:56 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 10:25 AM (IST)
Indian Railways/IRCTC: एकाएक बदल गया कालका, मुंबई मेल, चंबल का रास्ता; बिहार-झारखंड के इन स्टेशनों के यात्रियों की बढ़ी परेशानी
कर्मनाशा में युद्धस्तर पर हो रहा रेल लाइन मरम्मत कार्य।

धनबाद, जेएनएन। देश के अलग-अलग हिस्सों से ट्रेनों में सफर कर धनबाद और आसपास आने वाले यात्रियों की परेशानी बढ़ने वाली है। इसकी वजह यह है कि बगैर पूर्व सूचना के रेलवे ने एकाएक कई ट्रेनों का रूट बदल दिया है। इस वजह से धनबाद होकर गुजरने वाली ट्रेनें अब धनबाद नहीं आएंगी बल्कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पर ही मुड़ जाएंगी और आगे का सफर उसी रूट से पूरा करेंगी। पूर्व मध्य रेलवे ने ट्वीट कर ट्रेनों को डायवर्ट करने की सूचना जारी कर दी। ईस्ट सेंट्रल रेलवे की ओर से ट्विटर पर बताया गया कि अपरिहार्य तकनीकी कारणवश 14 जून को कालका से खुलने वाली 02312 कालका हावड़ा नेताजी एक्सप्रेस पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के बाद गया धनबाद-आसनसोल रूट पर नहीं जाएगी। इस ट्रेन को पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से पटना, झाझा और जसीडीह रूट से चलाया जाएगा।

कृपया ध्यान दें!

अपरिहार्य तकनीकी कारणवश दिनांक 15.06.2021 को ग्वालियर से खुलने वाली 02176 ग्वालियर-हावड़ा स्पेशल ट्रेन पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के पश्चात अपने नियमित मार्ग गया- धनबाद-आसनसोल के बदले पंडित दीन दयाल उपाध्याय जं.-पटना- झाझा- आसनसोल के रास्ते चलेगी ।

— East Central Railway (@ECRlyHJP) June 15, 2021

ईसीआर ने ट्वीट कर दी जानकारी 

ट्रेनों के रूट बदलने के कारण पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से खुलने के बाद ट्रेनें वाया पटना हावड़ा की ओर जाएगी। इस कारण सासाराम से लेकर गया होते हुए धनबाद रेलवे स्टेशन तक के यात्री परेशान होंगे। पूर्व मध्या रेलवे ने एक के बाद एक तीन ट्वीट कर ट्रेनों के रूट बदलने जान की जानकारी दी।  बताया गया है कि14 जून को छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से खुलने वाली 02322 मुंबई हावड़ा मेल भी डाइवर्ट कर दी गई है। चुनार जंक्शन के बाद इस ट्रेन को पंडित दीनदयाल जंक्शन धनबाद के बजाय पटना, झाझा और जसीडीह होकर चलाया जाएगा। इन दोनों ट्रेनों को डाइवर्ट करने के कुछ ही देर में फिर एक ट्वीट हुआ जिसमें बताया गया कि 15 जून को चलने वाली 02176 ग्वालियर हावड़ा चंबल एक्सप्रेस भी बदले रूट से चलेगी। पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के बाद इस ट्रेन को गया-धनबाद वाले रूट से नहीं चलाया जाएगा बल्कि पटना , झाझा और जसीडीह होकर हावड़ा जाएगी।

कृपया ध्यान दें!

अपरिहार्य तकनीकी कारणवश दिनांक 14.06.2021 को छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से खुलने वाली 02322 छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस-हावड़ा स्पेशल ट्रेन चुनार जं. के पश्चात अपने नियमित मार्ग डीडीयू-गया-धनबाद-आसनसोल के बदले डीडीयू-पटना-झाझा-आसनसोल के रास्ते चलेगी ।

— East Central Railway (@ECRlyHJP) June 15, 2021

सैकड़ों यात्री हुए परेशान

ट्रेनों का रूट बदल जाने से सैकड़ों यात्रियों की परेशानी बढ़ेगी। इनमें पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से धनबाद और आसनसोल तक के बीच के स्टेशनों तक सफर करने वाले यात्रियों को दूसरा विकल्प तलाशना होगा। धनबाद आनेवाले यात्रियों को आसनसोल में उतर कर दूसरी ट्रेन या निजी गाड़ी बुक कराकर लौटना होगा। रूट बदलने के कारण बिहार और झारखंड के यात्री परेशान होंगे। सासाराम, गया और धनबाद रेलवे स्टेशन से यात्रा शुरू करने वाले यात्रियों को अपना प्रोग्राम बदलना पड़ेगा। 

कृपया ध्यान दें!

अपरिहार्य तकनीकी कारणवश दिनांक 14.06.21 को कालका से खुलने वाली 02312 कालका-हावड़ा स्पेशल पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के पश्चात अपने नियमित मार्ग गया-धनबाद- आसनसोल के बदले पंडित दीन दयाल उपाध्याय जं.-पटना- झाझा-आसनसोल के रास्ते चलेगी ।

असुविधा के लिए खेद है ।

— East Central Railway (@ECRlyHJP) June 15, 2021

क्यों बदला गया ट्रेनों का रास्ता

पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से गया के बीच कर्मनाशा नदी पुल पर रेलवे सबवे का निर्माण करा रही है। इसके लिए 22 घंटे का ट्रैफिक ब्लॉक लिया गया है। ट्रैफिक ब्लॉक की वजह से ही पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से खुलने वाली ट्रेनों को डायवर्ट कर दिया गया है। माना जा रहा है कि 15 जून को इस रूट पर चलने वाली ज्यादा तर ट्रेनें बदले रूट से ही चलेंगी।

chat bot
आपका साथी