अब 22 को कतरासगढ़-निचितपुर के बीच सीआरएस निरीक्षण

धनबाद : कतरासगढ़ रेलवे स्टेशन से रेल परिचालन का इंतजार कर रहे लोगों को थोड़ा और इंतज

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Nov 2018 08:33 PM (IST) Updated:Wed, 14 Nov 2018 08:33 PM (IST)
अब 22 को कतरासगढ़-निचितपुर के बीच सीआरएस निरीक्षण
अब 22 को कतरासगढ़-निचितपुर के बीच सीआरएस निरीक्षण

धनबाद : कतरासगढ़ रेलवे स्टेशन से रेल परिचालन का इंतजार कर रहे लोगों को थोड़ा और इंतजार करना होगा। पहले 15 नवंबर को कतरासगढ़-निचितपुर लिंक लाइन का निरीक्षण होना था। अब कमिश्नर ऑफ रेल सेफ्टी यानी सीआरएस राम कृपाल 22 को आएंगे। 3.7 किलोमीटर लंबे लिंक लाइन के निरीक्षण के बाद यात्री ट्रेन परिचालन करने की अनुमति देंगे। सीआरएस की मुहर लगने के बाद रेलवे बोर्ड की हरी झंडी मिलते ही लिंक लाइन से होकर रेल सेवा शुरू हो जाएगी। धनबाद रेल मंडल ने इस रूट पर कतरारसगढ़ से रांची के बीच मेमू चलाने की योजना बनाई है, जो गोमो-चंद्रपुरा होकर जाएगी।

पिछले दिनों रेलमंत्री पीयूष गोयल ने धनबाद दौरे के क्रम में मौजूदा धनबाद-चंद्रपुरा रेललाइन पर दोबारा परिचालन शुरू न होने की बात कही थी। इसके साथ ही उन्होंने विकल्प तलाशने का भी निर्देश दिया था। मंत्री के दौरे के ठीक बाद डीआरएम अनिल कुमार मिश्रा संबंधित अधिकारियों के साथ कतरासगढ़ से निचितपुर के बीच लिंक लाइन का निरीक्षण करने पहुंचे थे। उसी दौरान उन्होंने दिसंबर से मेमू सेवा शुरू करने का वादा भी किया था।

मौजूदा लिंक लाइन पर मालगाड़ियां तो चलती हैं पर यात्री ट्रेन के लिए रेलवे टै्रक को कोचिंग फिट करने की जरूरत है। टै्रक को कोचिंग फिट करने के लिए रेलवे युद्धस्तर पर काम कर रही है। अब सीआरएस निरीक्षण की तिथि विस्तार को रेलवे को और एक सप्ताह की मोहलत मिल गई है।

21 की रात धनबाद पहुंचेंगे सीआरएस

कमिश्नर ऑफ रेल सेफ्टी 21 नवंबर की रात हावड़ा-मुंबई मेल से धनबाद पहुंच जाएंगे। दूसरे दिन सुबह कतरासगढ़ से निचितपुर तक निरीक्षण करेंगे। 22 की रात ही धनबाद से मुगलसराय रवाना होगा।

सोननगर-डेहरी ऑन-सोन रेलखंड का भी करेंगे निरीक्षण

23 को मुगलसराय रेल मंडल में रहेंगे और 24 को सोननगर-डेहरी ऑन-सोन रेलखंड का निरीक्षण करेंगे। सीआरएस निरीक्षण के बाद इस रेलखंड पर भी परिचालन शुरू होगा।

रेल महाप्रबंधक के साथ होगी बैठक

धनबाद दौरे से पहले सीआरएस 18 से 20 नवंबर तक पूर्व मध्य रेल मुख्यालय में रहेंगे जहां महाप्रबंधक एलसी त्रिवेदी के साथ बैठक भी होगी।

chat bot
आपका साथी