JEE Mains 2021: पहली बार 13 भाषाओं में हो रही परीक्षा; भौतिक ने उलझाया तो गणित ने लिया अधिक समय

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से जीईई मेन के तृतीय चरण की परीक्षा मंगलवार से शुरू हो गई। यह परीक्षा अप्रैल मई में होनी थी। पहला और दूसरा चरण फरवरी-मार्च में हो चुका है। तृतीय चरण की परीक्षा 25 जुलाई तक होगी।

By Atul SinghEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 01:17 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 01:27 PM (IST)
JEE Mains 2021: पहली बार 13 भाषाओं में हो रही परीक्षा; भौतिक ने उलझाया तो गणित ने लिया अधिक समय
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से जीईई मेन के तृतीय चरण की परीक्षा मंगलवार से शुरू हो गई। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से जीईई मेन के तृतीय चरण की परीक्षा मंगलवार से शुरू हो गई। यह परीक्षा अप्रैल मई में होनी थी। पहला और दूसरा चरण फरवरी-मार्च में हो चुका है। तृतीय चरण की परीक्षा 25 जुलाई तक और चौथे चरण की परीक्षा 27 जुलाई से दो अगस्त तक होगी।

धनबाद में इसके लिए दो परीक्षा केंद्र बरवाअड्डा के डिजिटल जोन और कुसुम विहार के पर्थ जोन को बनाया गया है। धनबाद से इस परीक्षा में 850 छात्र शामिल हो रहे हैं। परीक्षा दो पालियों में सुबह नौ से 12 और दोपहर दो से पांच बजे तक होगी। बरवाअड्डा केंद्र से पहली पाली में परीक्षा देकर निकले छात्रों सुहानी, रूपेश, काव्या, दीक्षा ने बताया कि पिछले बार की तुलना में इस बार प्रश्न आसान थे।

भौतिकी के प्रश्न कठिन लगे। रसायन के प्रश्न काफी आसान थे। गणित के प्रश्नों ने काफी समय लिया। इसके कुछ प्रश्न तो बहुत लंबे थी। अभी तक तीन भाषाओं में हो रही जेईई मेन की परीक्षा इस बार 13 भाषाओं में आयोजित की जा रही है। प्रत्येक छात्र को तीन-तीन मास्क का परीक्षा केंद्र पर ही दिया गया। सभी समय से एक घंटे पहले पहुंच गए।

इन भाषाओं में हो रही परीक्षा

परीक्षा 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। इसमें अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, मलयालम, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू भाषा शामिल है।

chat bot
आपका साथी