International Yoga Day 2021: योग की ड्राइविंग फोर्स अंजू-अंकिता, धनबाद को दे रही प्रेरणा

धनबाद की अंजू दत्ता पूरे राज्य भर में अपना अच्छा प्रदर्शन कर राष्ट्रीय पटल पर अपना एक पहचान बनाई है। अंजू दत्ता धनबाद पब्लिक स्कूल की 11वीं कक्षा की छात्रा है। जिसने अपना अच्छा प्रदर्शन कर राज्य योग प्रतियोगिता में कई पदक हासिल की है।

By MritunjayEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 05:58 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 06:46 PM (IST)
International Yoga Day 2021: योग की ड्राइविंग फोर्स अंजू-अंकिता, धनबाद को दे रही प्रेरणा
योगसन की एक मुद्रा में अंजू दत्ता ( फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। अंतराष्ट्रीय योग दिवस-2021 की धनबाद में तैयारी पूरी हो चुकी है। कोरोना काल चल रहा है। ऐसे में सार्वजनिक रूप से कोई कार्यक्रम नहीं करने का जिला प्रशासन ने निर्णय लिया है। ऑनलाइन प्रारूप में लोग योग करेंगे। इसकी तैयारी काफी दिनों से चल रही थी। ऑनलाइन अभ्यास कराया जा  रहा था। लोग घरों में योग का अभ्यास कर रहे थे। 21 जून को धनबाद में लोग घर-घर योग करेंगे। इसके लिए 11वीं की छात्रा अंजू और अंकिता ड्राइविंग फोर्स बन चुकी है। इनकी प्रेरणा धनबाद में बड़ी संख्या में लोग योग की ओर आकर्षिक हो रहे हैं। अंजू दत्ता झारखंड में अपना अच्छा प्रदर्शन कर राष्ट्रीय पटल पर अपना एक पहचान बनाई है। वह धनबाद पब्लिक स्कूल की 11वीं कक्षा की छात्रा है। राज्य  स्तर पर योग प्रतियोगिता में कई पदक हासिल की है। सीबीएसई राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी रजत पदक कर अपने स्कूल के साथ साथ पूरे झारखंड का नाम रोशन किया है।

तीसरी कक्षा से योग में रमी अंकिता

धनबाद पब्लिक स्कूल 11वीं की छात्रा अंकिता शर्मा कक्षा राज्य एवं राष्ट्रीय योग प्रतियोगिता में कई पदक जीत चुकी हैं। अंकिता ने योग सीखना तीसरी कक्षा से शुरू किया था। जिला प्रतियोगिता में 14 स्वर्ण पदक दो रजत पदक भी जीता है। वही राज्य प्रतियोगिता दो स्वर्ण तीन रजत तीन कांस्य पदक प्राप्त हुई है। अभी तक अंकिता ने राष्ट्रीय योग प्रतियोगिता 2020 में आयोजित प्रतियोगिता में एक रजत एवं एक कांस्य पदक जीता है। अंकिता ने सीबीएसई राष्ट्रीय योग प्रतियोगिता ने भी कांस्य पदक जीतकर पूरे धनबाद का नाम रोशन किया है। 2021 में भी आयोजित होने वाली फेडरेशन कप के लिए अंकिता का चयन किया गया है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर ये प्राणायाम करें

प्रार्थना, चालन क्रिया, ताड़ासन, वृक्षासन, पद्मासन, चक्रासन, त्रिकोणासन, दंडासन, भद्रासन, वज्रासन, अर्ध उष्ट्रासन, उष्ट्रासन, उत्तान मंडूकासन, वक्रासन, मकरासन, भुजंगासन, सेतुबंधआसन, अर्ध हलासन, पवनमुक्तासना, शवासन, कपालभाति, अनुलोम विलोम, भ्रामरी, शंखमुखी भ्रामरी, शीतली, ध्यान  एवं शांति पाठ शामिल है।

सभी स्कूलों में होगा ऑनलाइन कार्यक्रम

धनबाद जिला योग संघ की ओर से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी पूरी कर ली गई है। करीब 60 से ज्यादा प्रशिक्षक अपने-अपने क्षेत्रों में अपने अपने खिलाड़ियों को ऑनलाइन प्रशिक्षण दे रहे हैं और सभी प्रशिक्षकों ने खिलाड़ियों को ज्यादा से ज्यादा संख्या में जोड़कर योग दिवस के लिए जागरूक किया है। साथ ही धनबाद जिला के समस्त स्कूलों में भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस ऑनलाइन मनाने हेतु तैयारी की गई है। शिक्षकों को यह आदेश दिया गया है कि स्कूलों में योग दिवस के अवसर स्कूल योग प्रतियोगिता का आयोजन करें। जिसमें प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर आने वाले खिलाड़ियों की सूची अपने-अपने स्कूलों के संघ को दें। संघ की ओर से उन्हें सम्मानित किया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी