21 जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी शुरू; प्रशिक्षकों का ऑनलाइन शिविर आज से

21 जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी अभी से शुरू हो गर्द है। जिला योग संघ ने पहल करते हुए इसकी रूपरेखा भी बना ली है। योग एवं अन्य खेलों से जुड़े खिलाड़ियों के लिए प्रशिक्षकों का पांच दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 09:48 AM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 07:15 PM (IST)
21 जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी शुरू;  प्रशिक्षकों का ऑनलाइन शिविर आज से
21 जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी अभी से शुरू हो गर्द है। (फाइल फोटो)

धनबाद, जेएनएन : 21 जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी अभी से शुरू हो गर्द है। जिला योग संघ ने पहल करते हुए इसकी रूपरेखा भी बना ली है। धनबाद जिला योग संघ की ओर से जिले के योग एवं अन्य खेलों से जुड़े खिलाड़ियों के लिए प्रशिक्षकों का पांच दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया है।

जिला योग संघ की ऑनलाइन बैठक में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के वृहद आयोजन के लिए बैठक हुई। प्रशिक्षकों के माध्यम से खिलाड़ियों को ऑनलाइन ट्रेनिंग के लिए निर्देशित किया गया है। प्रशिक्षकों के माध्यम से ही 19 जून तक अपने-अपने क्षेत्रों में ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा।20 जून को सामूहिक ऑनलाइन अभ्यास का भी आयोजन होगा। इसमें बड़ी संचया में योग प्रशिक्षक, साधक एवं खिलाड़ी शामिल होंगे।

21 जून को सुबह सात से आठ बजे तक अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन एक साथ ऑनलाइन मंच पर होगा। जिला योग संघ ने यह भी निर्णय लिया है कि यदि कोई भी खेल से जुड़े संघ या सामाजिक संस्थान योग दिवस को मनाने के लिए तकनीकी मदद मांगेगी तो उन्हें अवश्य सहायता मिलेगी।

संघ के महासचिव शशिकांत पांडे ने बताया कि योग संघ कुशल प्रशिक्षकों की मदद से लोगों को तकनीकी मदद उपलब्ध कराएगा। इस अवसर पर संघ के वरीय उपाध्यक्ष भवानी बंधोपाध्याय, महावीर प्रसाद महतो, ब्रह्मदेव यादव, अजय कुमार सिंह, कुसुम महतो, प्रीति महतो, राहुल आनंद, अरविंद कुमार, अमित कुमार, कविता कुमारी, कौशल सिंह, दिनेश यादव, साबिर अख्तर, शशिकांत पांडे सहित कई अन्य पदाधिकारियों ने भाग लिया।

 पिछले वर्ष भी ऑनलाइन मना था योग दिवस

पिछले वर्ष भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कोविड की मार पड़ी थी। ऑनलाइन योग दिवस का आयोजन हुआ था। उस समय भी लोगों ने डिजिटल मंच पर बढ़चढ़ कर भाग लेकर योग दिवस के आयोजन को सफल बनाया था।

chat bot
आपका साथी