गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को भी लगेगा कोरोना का टीका

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर अधिक से अधिक टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है। इसी को लेकर अब केंद्र के निर्देश के बाद गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को भी टीका लगाया जाएगा।

By Atul SinghEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 05:53 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 05:53 PM (IST)
गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को भी लगेगा कोरोना का टीका
गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को भी टीका लगाया जाएगा।

जागरण संवाददाता, धनबाद: कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर अधिक से अधिक टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है। इसी को लेकर अब केंद्र के निर्देश के बाद गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को भी टीका लगाया जाएगा। निर्देश आने के बाद इसकी तैयारी जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने भी शुरू कर दी है। सिविल सर्जन डा गोपाल दास ने सभी चिकित्सा प्रभारियों को निर्देश देकर गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं के संबंध में जानकारी उपलब्ध कराने को कहा है। जिला टीकाकरण पदाधिकारी डा विकास राणा ने बताया कि केंद्र और राज्य का निर्देश आया है। अब गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को भी टीका लगाया जाएगा।

धनबाद में प्रतिवर्ष 84000 महिलाएं होती हैं गर्भवती

विभागीय आंकड़ों की मानें तो धनबाद में प्रतिवर्ष 84000 महिलाएं गर्भवती होती है। वही स्तनपान कराने वाली महिलाओं की संख्या भी डेढ़ लाख के आस पास रहती है। सभी महिलाओं की सूची स्थानीय आंगनबाड़ी केंद्रों पर उपलब्ध है। अब इन्हें टीकाकरण से जुड़ने के लिए अद्यतन रिपोर्ट तैयार की जाएगी। इसकी सूची जिला मुख्यालय के उपलब्ध कराई जाएगी। टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। विभाग की कोशिश है कि ऐसे महिलाओं के लिए अलग से टीकाकरण केंद्र खोले जाएं।

टीकाकरण से नहीं है कोई साइड इफेक्ट

कोरोनावायरस टीकाकरण पहले के निर्देश के अनुसार गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को नहीं देना था। लेकिन अब इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने निर्देश जारी किया है कि स्तनपान कराने वाली और गर्भवती महिलाएं वैक्सिंग ले सकती हैं। महिलाओं और उनके बच्चों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। टीकाकरण के बाद ऐसे महिलाओं को आधे घंटे तक ऑब्जर्वेशन के लिए रखा जाएगा। कुछ और गाइड लाइन का पालन करने के लिए कहा जाएगा।

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए निर्देश का आया है। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है।

डा.विकास राणा, जिला टीकाकरण पदाधिकारी, धनबाद

chat bot
आपका साथी