धनबाद में प्रदूषण का स्तर खतरनाक, खनन, प्रदूषण बोर्ड व बीसीसीएल पर होगी कार्रवाई

जिले में प्रदूषण की स्थिति काफी खतरनाक है। इसके लिए बीसीसीएल प्रदूषण बोर्ड और खनन विभाग सीधे तौर पर जिम्मेवार हैं। यह कहना है झारखंड विधानसभा निवेदन समिति के सभापति सह बरही विधायक उमा शंकर सिंह अकेला का।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 07:45 AM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 07:45 AM (IST)
धनबाद में प्रदूषण का स्तर खतरनाक, खनन, प्रदूषण बोर्ड व बीसीसीएल पर होगी कार्रवाई
धनबाद में प्रदूषण का स्तर खतरनाक, खनन, प्रदूषण बोर्ड व बीसीसीएल पर होगी कार्रवाई

जागरण संवाददाता, धनबाद : जिले में प्रदूषण की स्थिति काफी खतरनाक है। इसके लिए बीसीसीएल, प्रदूषण बोर्ड और खनन विभाग सीधे तौर पर जिम्मेवार हैं। यह कहना है झारखंड विधानसभा निवेदन समिति के सभापति सह बरही विधायक उमा शंकर सिंह अकेला का। उन्होंने परिसदन में पत्रकारों को कहा कि वे विस अध्यक्ष, मुख्यमंत्री व संबंधित विभागों के मुख्य सचिव को जिले की अद्यतन स्थिति से अवगत कराते हुए विभागीय कार्रवाई की अनुशंसा करेंगे। राज्य विस निवेदन समिति के सभापति शुक्रवार को धनबाद दौरे पर थे। इस दौरान उन्होंने झरिया, गोबिदपुर, गोलपहाड़ी, जीनागोड़ा, जयरामपुर, पीएमसीएच आदि क्षेत्रों का दौरा किया। उन्होंने कहा कि जहां भी उत्खनन हो रहा है वहां प्लांटेशन की व्यवस्था नहीं है। पानी का छिड़काव नहीं हो रहा है। हैवी ब्लॉस्टिग भी प्रदूषण की बड़ी वजह है। इसके लिए कंपनियां मानकों को दरकिनार कर रही है। जब तब ब्लॉस्टिग की जाती है। यह सीधे तौर पर आम जनमानस की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ है। धनबाद दौरे क्रम में उन्होंने सुबह व देर शाम परिसदन में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की। निवेदन समिति को प्राप्त समस्याओं के संबंध में अब तक हुई कार्रवाई की जानकारी ली गई। प्रशासनिक अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गए। इस दौरान डीसी उमाशंकर सिंह, बोकारो डीसी के अलावा डीडीसी दशरथ चंद्र दास, सिदरी विधायक इंद्रजीत महतो, झरिया विधायक पूर्णिमा नीरज सिंह, टुंडी विधायक सह सचेतक मथुरा प्रसाद महतो, सिमडेगा व अन्य क्षेत्र के विधायक उपस्थित थे।

-----------

जिले के 21 मामलों की ली जानकारी

निवेदन समिति को धनबाद जिले से 21 समस्याओं को लेकर प्रस्ताव प्राप्त हुए थे। उनमें झरिया, टुंडी, सिदरी के दो-दो समेत अन्य मामले शामिल थे। सभी मामलों में प्रशासन से बातचीत करते हुए उसकी प्रोग्रेस रिपोर्ट तलब कराई गई। प्रशासन के पक्ष से टीम संतुष्ट रही, लेकिन बलियापुर व गोविंदपुर सीओ की शिकायतों पर उन्हें टीम ने शाम को तलब भी किया।

पीएमसीएच से लिया गया सैंपल

पीएमसीएच में दौरे के दौरान समिति के सदस्यों ने नवनिर्मित भवन का जायजा लिया। फिलहाल यहां कोविड केयर स्थापित किया गया है। यहां से बालू सीमेंट का मिश्रण का सैंपल जब्त किया। वहीं, मानक के अनुरूप छड़ का मिश्रण भवन में नहीं किए जाने की शिकायत पर उसकी भी जांच की गई।

सदर अस्पताल में रिक्ति भरने की मांग

झरिया विधायक पूर्णिमा नीरज सिंह ने नए सदर अस्पताल भवन में तत्काल 30 रिक्तियां भरने की मांग की। जिससे अस्पताल मूवमेंट कर पाए और आम लोगों को उसका लाभ मिल सके। उन्होंने यह भी कहा कि बीसीसीएल सीएमडी को मजदूरों की पीएफ आदि मूलभूत सुविधा देने के लिए भी अनुशंसा की जाएगी। इस दौरान झरिया के कई इलाके जो नगर निगम में शामिल कर दिए गए, लेकिन वहां जनता की सुविधा के नाम पर कुछ भी नहीं। इस पर समिति ने चिता जताई। उन्होंने कहा कि परिसीमन बदलकर ऐसे क्षेत्रों के विकास का खाका तैयार करने की भी अनुशंसा की जाएगी।

chat bot
आपका साथी