निरसा क्षेत्र में अवैध कोयला कारोबार पर अंकुश लगाने को पुलिस रेस, रिफैक्ट्री से 10 टन कोयला पकड़ा

मैथन/मुगमा इन दिनों निरसा क्षेत्र में अवैध कोयला उत्खनन भंडारण व कारोबार के खिलाफ पुलिस अचानक रेस हो गई है। पिछले कुछ दिन से पुलिस सीआइएसफ और ईसीएल की सुरक्षा टीम लगातार छापेमारी कर रही है। निरसा चिरकुंडा क्षेत्र में चल रहे अवैध कोयला कारोबार पर अंकुश लगाने के लिए एसडीपीओ के नेतृत्व में ताबड़तोड़ छापेमारी की जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 07:17 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 07:17 PM (IST)
निरसा क्षेत्र में अवैध कोयला कारोबार पर अंकुश लगाने को पुलिस रेस, रिफैक्ट्री  से 10 टन कोयला पकड़ा
निरसा क्षेत्र में अवैध कोयला कारोबार पर अंकुश लगाने को पुलिस रेस, रिफैक्ट्री से 10 टन कोयला पकड़ा

जागरण संवाददाता, मैथन/मुगमा : इन दिनों निरसा क्षेत्र में अवैध कोयला उत्खनन, भंडारण व कारोबार के खिलाफ पुलिस अचानक रेस हो गई है। पिछले कुछ दिन से पुलिस, सीआइएसफ और ईसीएल की सुरक्षा टीम लगातार छापेमारी कर रही है। निरसा चिरकुंडा क्षेत्र में चल रहे अवैध कोयला कारोबार पर अंकुश लगाने के लिए एसडीपीओ के नेतृत्व में ताबड़तोड़ छापेमारी की जा रही है। इसी कड़ी में निरसा थाना क्षेत्र के मुगमा बाईपास स्थित डीएम सिरामिक रिफैक्ट्री में मंगलवार को एसडीपीओ विजय कुशवाहा के निर्देश पर संयुक्त रुप से पुलिस ने छापेमारी कर दो साइकिल सहित करीब 10 टन कोयला जब्त किया। जब्त कोयला को ईसीएल मुगमा प्रबंधन के हवाले कर दिया गया है। छापेमारी से कोयला तस्करों में हड़कंप मचा हुआ है। एसडीपीओ को गुप्त सूचना मिली थी कि उक्त रिफैक्ट्री में चोरी का कोयला खपाया जा रहा है। सूचना मिलते ही उन्होंने निरसा पुलिस, सीआईएसएफ व ईसीएल के सुरक्षा अधिकारियों को लेकर संयुक्त रूप से छापेमारी की। छापेमारी में रिफैक्ट्री से कोयला लदा दो साइकिल सहित करीब 10 टन कोयला जब्त किया। इसको लेकर निरसा थाना में प्राथमिकी दर्ज करने की प्रक्रिया चल रही है। पिछले में एक सप्ताह में गलफरबाड़ी, निरसा समेत मैथन एरिया छापेमारी कर 100 टन से अधिक कोयला पकड़ा गया है। हालांकि, छापेमारी के बावजूद पूरी तरह से कोयला चोरी पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। गलफरबाड़ी में कोयला चोरी थमने का नाम नहीं ले रहा

गलफरबाड़ी : गलफरबाड़ी ओपी क्षेत्र में लगातार छापामारी होने के बाद भी कोयला चोरी थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। ईसीएल मुगमा एरिया की राजपुरा कोलियरी से प्रतिदिन कोयला चोर कोयला टपाने में लगे हुए हैं। कोयला चोरी कर जंगल-झाड़ियों में जमा कर रखते हैं। वहां से ट्रैक्टर के माध्यम से गलफरबाड़ी ओपी क्षेत्र के दुधिया पानी और निरसा व मैथन ओपी क्षेत्र के भट्ठों में कोयला गिराया जाता है। इस अवैध कोयला कारोबार में एक बहुत बड़ा सिडिकेट काम कर रहा है।

chat bot
आपका साथी