Dhanbad: रैयतों के साथ अन्याय कर रहा है बीसीसीएल, बड़े कोयला चोरों को नहीं रोक पा रही है पुलिस

धनबाद के रैयतों के साथ बीसीसीएल अन्याय कर रहा है। उनकी जमीन तो खनन के लिए ले ली जा रही है मगर उन्हें विस्थापित करके दूसरी जगह नहीं बसाया जा रहा है। ऐसे में वह सिर्फ आंदोलन करने को ही मजबूर है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 04:28 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 04:37 PM (IST)
Dhanbad: रैयतों के साथ अन्याय कर रहा है बीसीसीएल, बड़े कोयला चोरों को नहीं रोक पा रही है पुलिस
धनबाद के रैयतों के साथ बीसीसीएल अन्याय कर रहा है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद: धनबाद के रैयतों के साथ बीसीसीएल अन्याय कर रहा है। उनकी जमीन तो खनन के लिए ले ली जा रही है मगर उन्हें विस्थापित करके दूसरी जगह नहीं बसाया जा रहा है। ऐसे में वह सिर्फ आंदोलन करने को ही मजबूर है। उपयुक्त बातें लिट़्टीपाड़ा के विधायक दिनेश मंडल ने धनबाद में प्रेस वार्ता के दौरान कही। उन्होंने आगे कहा कि पुलिस केवल साइकिल से कोयला ले जाने वालों को पकड़ रही है। बड़े कोयला चोर आराम से कोयला चोरी कर रहे हैं। इसमें बीसीसीएल के अधिकारी व पुलिस दोनों की मिलीभगत है।

बीसीसीएल को देनी चाहिए 75% रैयतों को नौकरी: विधायक दिनेश मरांडी ने कहा कि बीसीसीएल जिन्हें हटाकर उनकी जमीन पर कोयला निकाल रहा है उन्हें बीसीसीएल को नौकरी देनी चाहिए। मगर प्रबंधन ऐसे नहीं करता है। यही कारण है कि दिन पर दिन आंदोलन तेज होते जा रहे हैं। कहां की सरकार भी बीसीसीएल पर दबाव बनाएगी और उन्हें नौकरी दिलवाने की कोशिश करेगी। बताया कि कुछ वर्षों से यहां सीएमडी नहीं है जिसके कारण भी छोटी-छोटी परेशानियां बड़ी होती जा रही है। जल प्रबंधन को जल्द एक सीएमडी नियुक्त करना चाहिए।

नए वर्ष में हो सकते हैं पंचायत चुनाव: जेएमएम के लिट्टीपाड़ा विधायक दिनेश मरांडी ने बताया कि अगले वर्ष पंचायत चुनाव होने की उम्मीद है। हालांकि व कैबिनेट में नहीं है इसलिए इस बात की मुहर नहीं लगा सकते हैं। मगर सरकार पंचायत चुनाव को लेकर पॉजिटिव है और जल्द चुनाव करवा सकती है।

हार्डकोक इंडस्ट्री को कोयला देना बीसीसीएल की ड्यूटी: हार्डकोक इंडस्ट्रीज को कोयला नहीं मिलने पर विधायक दिनेश मरांडी ने कहा कि यह बीसीसीएल की ड्यूटी है कि लोकल उद्योग बच सकें। इसके लिए उन्हें समय पर कोयला मिलना चाहिए। बताया कि इसको लेकर हुआ सीएम से बात कर केंद्र सरकार पर दबाव बनाने की कोशिश करेंगे कि हार्डकोक इंडस्ट्रीज को पूरी तरह से कोयला मिले और लोकल उद्योग आसानी से चल सके।

chat bot
आपका साथी