धनबाद में बनी जहरीली शराब पी कर जान गवां रहे बिहार में पियक्कड़ !

सहायक उत्पाद आयुक्त उमाशंकर सिंह कहते हैं कि धनबाद में पिछले दिनों जब्त शराब की जांच लैब में कराई गई थी। जिसमें मिथाइल अल्कोहल की मात्रा खतरनाक स्तर पर पाई गई है। इस तरह की शराब से लोगों की जान जाती है।

By MritunjayEdited By: Publish:Sat, 20 Nov 2021 11:47 AM (IST) Updated:Sat, 20 Nov 2021 11:47 AM (IST)
धनबाद में बनी जहरीली शराब पी कर जान गवां रहे बिहार में पियक्कड़ !
झारखंड से बिहार में हो रही शराब की तस्करी ( प्रतीकात्मक फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। अभी पिछले दिनों पर्वों के दौरान जहरीली शराब पीने से पड़ोसी राज्य बिहार के कई जिलों को दो दर्जन लोगों ने अपनी जान गंवा दी। साथ ही इससे ज्यादा लोगों ने ना केवल अपनी आंखों की रोशनी खो दी बल्कि कई अन्य बिमारियों के भी शिकार हो रहे हैं। और इन सब अधिकांश घटनाओं के पीछे धनबाद से शराबबंदी कानून लागू राज्य बिहार में तस्करी के जरिए भेजी जानेवाली शराब जवाबदेह मानी जा रही है। यह चौंकानेवाली जानकारी उपर की घटनाओं की जांच कर रही जांच टीम को हाथ लगी है।

जांच टीम के एक अधिकारी ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि लोगों की मौते शर्तिया तौर पर जहरीली शराब पीने से हुई और अधिकांश मामलों में शराब की खेप धनबाद के राजगंज से झारखंड के गिरीडीह के ग्रामीण सड़कों के सहारे बिहार में प्रवेश कर जमुई, लखीसराय होते हुए मजफ्फरपुर में डंप होती है। फिर वहां से उतर बिहार के अधिकांश इलाकों में भेजी जा रही है।

जांच टीम के इन जानकारियों को धनबाद पुलिस और उत्पाद विभाग के पिछले दिनों हुई छापेमारी की कारवाई और तस्करी कर बिहार ले जाई जा रही पकडे़ गए गाड़ियों से भी होती है। और इनके जहरीले होने की पुष्टि उत्पाद विभाग द्वारा जब्त शराब की लैब जांच रिपोर्ट से भी हाेती है। रिपोर्ट के अनुसार इन शराबों में मिथाइल अल्कोहल की मात्रा काफी ज्यादा पाई गई है। जो मानव शरीर के लिए काफी खतरनाक होती है। मिथाइल अल्कोहल जिसे आम भाषा में स्पिरिट भी कहा जाता है का सेवन से आदमी की जान तक चली जाती है। वहीं जान बच जाने की सूरत में जो अंग सबसे ज्यादा प्रभावित होता है वह है आंख और लीवर।

इस बारे में बात करते हुए जिले के सहायक उत्पाद आयुक्त उमाशंकर सिंह कहते हैं कि धनबाद में पिछले दिनों जब्त शराब की जांच लैब में कराई गई थी। जिसमें मिथाइल अल्कोहल की मात्रा खतरनाक स्तर पर पाई गई है। इस तरह की शराब से लोगों की जान जाने के अलावा चर्म रोग और क्रोनिक लीवर और किडनी रोगों की संभावना बढ़ जाती है। सिंह ने यह भी बताया पकड़ा गया हर खेप बिहार के मुजफ्फपुर, मोतिहारी और बेतिया ले जाया जा रहा था। हाल की बात करे तो शुक्रवार को ही धनबाद से बिहार के बगहा पुलिस जिले के लिए गए कोयला लदे ट्रक से वहां की पुलिस ने करीब पांच हजार लीटर स्पिरिट बरामद किया है। साथ ही धनबाद निवासी ट्रक चालक सहित दो अन्य को भी गिरफ्तार किया है।

chat bot
आपका साथी