ग्रीन कैंपस में तब्दील होगा पीके राय मेमोरियल कॉलेज, लगाए जा रहे हैं कई पौधे

ग्रीन कैंपस की अवधारण को पूरा करने की दिशा में शहर के प्रीमियर कॉलेज में शामिल पीके राय मेमोरियल कॉलेज ने प्रयास शुरू कर दिया है। कॉलेज परिसर में हर प्रकार के पौधे लगाए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 05:30 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 05:30 PM (IST)
ग्रीन कैंपस में तब्दील होगा पीके राय मेमोरियल कॉलेज, लगाए जा रहे हैं कई पौधे
ग्रीन कैंपस में तब्दील होगा पीके राय मेमोरियल कॉलेज, लगाए जा रहे हैं कई पौधे

जागरण संवाददाता, धनबाद : ग्रीन कैंपस की अवधारण को पूरा करने की दिशा में शहर के प्रीमियर कॉलेज में शामिल पीके राय मेमोरियल कॉलेज ने प्रयास शुरू कर दिया है। कॉलेज परिसर में हर प्रकार के पौधे लगाए जा रहे हैं। इसकी शुरूआत प्राचार्य डॉ. बीके सिन्हा ने शुक्रवार को अन्य शिक्षकों एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारियों के साथ मिलकर किया है। पीके राय कॉलेज में कई तल वाले भवन का निर्माण चल रहा है। जगह कम होने के कारण इस कॉलेज में बहुत अधिक निर्माण की संभावनाएं नहीं हैं। ऐसे में कॉलेज हरा भरा रहे, इसके लिए भी काफी कम जगह है। इस बात को ध्यान में रखते हुए कॉलेज प्रबंधन ने पूरे परिसर को ग्रीन कैंपस में तब्दील करने की योजना पर काम कर रही है। इसके तहत पहले चरण में उन सभी खाली स्थानों पर पौधारोपण किया जा रहा है। इस संबंध में प्राचार्य डॉ. सिन्हा ने बताया कि कॉलेज परिसर में हरियाली नजर आए इसके लिए विभिन्न प्रकार के पौधे लगाए जा रहे हैं। इस कार्य में कॉलेज शिक्षकों के अलावा अन्य कर्मचारियों का सहयोग मिल रहा है। आगे चल कर पौधारोपण के इस कार्य को एनएसएस के माध्यम से किया जाएगा। ताकि छात्र-छात्राअेां की भी भागीदारी हो। ग्रीन कैंपस को लेकर छात्र-छात्राओं को भी जागरूक किया जा रहा है।

सोलर और रेन वाटर हार्वेस्टिग भी जरूरी : ग्रीन कैंपस को लेकर केवल पौधारोपण ही नहीं बल्कि कई अन्य कार्य भी किया जाना है। इसके तहत पूरे परिसर में सोलर लाइट लगाना और वर्षा जल संरक्षण करने के उपाय करना भी शामिल है। फिलहाल ये दोनों कार्य कॉलेज में दूसरे चरण में होने हैं।

chat bot
आपका साथी