लोदना में एक सप्ताह से नहीं हो रही पिट वाटर की आपूर्ति, लोगों में मचा हाहाकार

लोदना कोलियरी क्षेत्र में एक सप्ताह से पिट वाटर की आपूर्ति ठप है। पेयजल तो दूर पिट वाटर के लिए भी अब लोगों को तरसना पड़ रहा है। लेकिन कोलियरी प्रबंधन व जनप्रतिनिधि गंभीर नहीं है।

JagranPublish:Mon, 06 Dec 2021 06:17 AM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 06:17 AM (IST)
लोदना में एक सप्ताह से नहीं हो रही पिट वाटर की आपूर्ति, लोगों में मचा हाहाकार
लोदना में एक सप्ताह से नहीं हो रही पिट वाटर की आपूर्ति, लोगों में मचा हाहाकार

संस, लोदना : लोदना कोलियरी क्षेत्र में एक सप्ताह से पिट वाटर की आपूर्ति ठप है। पेयजल तो दूर पिट वाटर के लिए भी अब लोगों को तरसना पड़ रहा है। लेकिन कोलियरी प्रबंधन व जनप्रतिनिधि गंभीर नहीं है। एक सप्ताह पहले मोटर पंप जल जाने से लोदना कोलियरी के इस्लामपुर, बच्चू सेंटर, घमंडी पट्टी, शिव मंदिर, तिलाईबनी बस्ती, केशव नगर, लोदना चार नंबर, श्रमिक कल्याण, बाबू बासा समेत दर्जन से अधिक मुहल्ले में एक सप्ताह से पिट वाटर की आपूर्ति ठप है। लगभग 10 हजार लोगों में पानी के लिए हाहाकार मचा है।

लोगों घरेलू कार्य व स्नान के लिए पिट वाटर पर ही निर्भर हैं। यहां के लोगों के लिए दूर दराज क्षेत्र से साइकिल में पानी लाना दिनचर्या बन गई है। कई लोग पीने का पानी खरीद कर पी रहे थे। घरेलू काम के लिए पास की जोड़िया ही आसरा बचा है। पानी के अभाव में लोग पत्तल में खाना व प्लास्टिक के गिलास में पानी पी रहे है, ताकि बर्तन धोने में पानी की बर्बाद नहीं हो, लेकिन प्रबंधन व प्रशासन गंभीर नहीं है। चारों समर सेबल मोटर पंप हो गए हैं खराब :

लोदना कोलियरी की एक नंबर खदान से समर सेबल पंप से लोदना कोलियरी क्षेत्र में पिट वाटर की आपूर्ति की जाती है। इसके लिए क्षेत्रीय प्रबंधन ने चार समर सेबल मोटर पंप लोदना कोलियरी प्रबंधन को दिया है। लेकिन एक ही समर सेबल पंप से खदान से पानी निकाल कर क्षेत्र में आपूर्ति की जाती है। लेकिन एक-एक चारों समर सेबल पंप खराब हो गए। पंप की मरम्मत एक सप्ताह से नहीं हुई है। लोगों ने कहा कि पूर्व में सांसद पीएन सिंह, पूर्व मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल व झरिया की विधायक पूर्णिमा नीरज सिंह ने जल संकट दूर करने का वादा किया था। लेकिन अभी तक कुछ नहीं हुआ है। पानी के लिए चुका है हिसक संघर्ष :

लोदना में पानी की समस्या इतना विकराल है कि आए दिन लोगों के बीच में हिसक झड़प होती रही है। कुछ वर्ष पहले लोदना बाजार में असंगठित मजूदर कामेश्वर की पासवान की हत्या पानी के लिए लोगों ने पीटकर कर दी थी। पांच माह पूर्व भी पिट वाटर के लिए दो पक्षों में खूनी संघर्ष हुआ था। आधा दर्जन लोग जख्मी हुए थे। लोदना कोलियरी के एक समर सेबल पंप की मरम्मत करा ली गई है। जल्द ही पिट वाटर की आपूर्ति क्षेत्र में शुरू कर दी जाएगी।

- टीके दुबे, अभियंता लोदना कोलियरी।