मार्च से बीबीएमकेयू के नए भवन में पीजी की पढ़ाई

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विवि अगले साल अपने नए भवन में शिफ्ट हो जाएगा। इसके लिए जोर-शोर से तैयारियां शुरू हो गई हैं। भेलाटांड़ में विवि के नए परिसर में एकेडमिक भवन बनकर लगभग तैयार हो चुका है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 15 Nov 2021 06:32 AM (IST) Updated:Mon, 15 Nov 2021 06:32 AM (IST)
मार्च से बीबीएमकेयू के नए भवन में पीजी की पढ़ाई
मार्च से बीबीएमकेयू के नए भवन में पीजी की पढ़ाई

धनबाद : बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विवि अगले साल अपने नए भवन में शिफ्ट हो जाएगा। इसके लिए जोर-शोर से तैयारियां शुरू हो गई हैं। भेलाटांड़ में विवि के नए परिसर में एकेडमिक भवन बनकर लगभग तैयार हो चुका है। इसके साथ ही प्रशासनिक भवन के दो तल भी तैयार हो चुके हैं। राज्य प्रशासन से विवि के नए भवन में शिफ्टिग को लेकर अनुमति लेने की कसरत शुरू हो गई है। मार्च तक शिफ्टिग का लक्ष्य है। इसके साथ ही विवि के पीजी विभागों की पढ़ाई वहीं होगी।

विवि की शिफ्टिग इसी वर्ष जुलाई में प्रस्तावित था। पर कोरोना काल की वजह से काम प्रभावित हुआ। अब काम में तेजी आ गई है। विवि पदाधिकारियों की मानें तो लिफ्ट लगने में थोड़ा वक्त लग सकता है। हालांकि कोशिश की जा रही है कि शिफ्टिग से पहले लिफ्ट का काम भी पूरा लिया जा सके। तय समय पर लिफ्ट लगाने का काम न भी पूरा हुआ फिर भी विवि का काम-काज नये भवन में शुरू हो जाएगा। शहरी क्षेत्र से बढ़ जाएगी विवि की दूरी :

विवि के भेलाटांड़ में स्थानांतरण से शहरी क्षेत्र से उसकी बढ़ जाएगी। वर्तमान में पीजी की ज्यादातर कक्षाएं पीके राय कालेज, रिजनल सेंटर और एसएसएलएनटी महिला कालेज में होती है। सभी शहर के बीचोबीच हैं। अब पढ़ाई के लिए पीजी छात्र छात्राओं को पांच-छह किमी दूर जाना होगा। पढ़ाई के साथ ही विवि के प्रशासनिक भवन नए भवन में शिफ्ट होने से अन्य काम के लिए भी भेलाटांड़ ही जाना होगा। टुंडी और झरिया के नए कालेज में जुलाई से पढ़ाई

धनबाद : राज्य के 21 साल पूरे होने के मौके पर झरिया और टुंडी को भी उच्च शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा तोहफा मिलने वाला है। दोनों प्रखंडों में डिग्री कालेज का निर्माण अंतिम चरण में है। बीबीएमकेयू प्रशासन ने अगले सत्र यानी जुलाई से इन दोनों जगहों के कालेजों में स्नातक की पढ़ाई शुरू करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। कालेजों में पढ़ाई शुरू होने से युवाओं को कई किमी दूर जाने की जरूरत नहीं होगी। घर के नजदीक ही स्नातक की पढ़ाई पूरी कर ग्रेजुएट हो सकेंगे। खास तौर पर छात्राओं को इन कालेजों में पढ़ाई शुरू होने से बड़ी राहत मिलेगी।

chat bot
आपका साथी