धनबाद बोकारो के मैनडेज बिजली कर्मियों का नहीं जमा हो रही पीएफ राशि, मुख्यालय ने फंड रोका Dhanbad News

झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के मैनडेज कर्मियों का पांच माह से पीएफ राशि जमा नहीं हो रही है और वेतन पर भी आफत आ गई है। रांची मुख्यालय ने संबंधित एजेंसी से पीएफ कटौती कर की राशि का पूरा ब्योरा मांगा है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 05:59 PM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 08:25 PM (IST)
धनबाद बोकारो के मैनडेज बिजली कर्मियों का नहीं जमा हो रही पीएफ राशि, मुख्यालय ने फंड रोका Dhanbad News
मैनडेज कर्मियों का पांच माह से पीएफ राशि जमा नहीं हो रहा है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

 धनबाद, जेएनएन : झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के मैनडेज कर्मियों का पांच माह से पीएफ राशि जमा नहीं हो रही है और वेतन पर भी आफत आ गई है। रांची मुख्यालय ने संबंधित एजेंसी से पीएफ कटौती कर की राशि का पूरा ब्योरा मांगा है।

ब्यौरा नहीं दिए जाने के कारण फंड रोक दिया गया है। इस कारण से 5 माह से वेतन का भुगतान नहीं हुआ है । धनबाद व बोकारो मेसर्स प्रमोद पंडित की कंपनी के मार्फत मैनडेज कर्मियों को आउटसोर्स पर काम पर रखा गया है। सितंबर से इन कर्मियों को भुगतान नहीं मिला है। जिसके कारण इनका पीएफ राशि भी जमा नहीं हो पाई है। भुगतान नहीं मिलने का कारण उनके समक्ष आर्थिक स्थिति उत्पन्न हो गई है । शहर की पूरी बिजली व्यवस्था मैनडेज कर्मियों के भरोसे ही संचालित है।

धनबाद एरिया बोर्ड में निरसा, गोविंदपुर, सिंदरी, झरिया, लोयाबाद व धनबाद डिवीजन है। जहां सारी व्यवस्था मैनडेज कर्मी ही देखते हैं। सारी प्रक्रिया पूरी करने को लेकर रांची मुख्यालय पत्र भेजा गया है जल्दी आवंटन मिलने की बात कही गई है वहीं अब मैनडेज कर्मी वेतन नहीं मिलने के कारण अब आंदोलन करने की राह पर हैं और यूनियनों से भी संपर्क साधा है।

क्या है प्रतिदिन की तय राशि 

आई टीआई सर्टिफिकेट होल्डर को प्रत्येक दिन 459.11 रुपये

 सामान्य वर्ग के कर्मी के लिए 329.54 रुपये  

वर्जन 

मैनडेज कर्मियों के वेतन भुगतान को लेकर रांची मुख्यालय से बातचीत हुई है। जल्दी भुगतान हो इसको लेकर विभाग लगा हुआ है। कुछ कागजात मांगे गए थे जो मुख्यालय को भेज दिया गया है समस्याएं हैं लेकिन मैनडेज कर्मी भी कार्य को लेकर काफी जागरूक हैं।

 -अजीत कुमार, महाप्रबंधक एरिया बोर्ड धनबाद

झारखंड बिजली वितरण निगम फंड को रोना रो रही है। मैनडेज कर्मी को भुगतान नहीं मिलने पर क्या स्थिति होगी यह कोई समझना चाहिए। 28 को यूनियन के सम्मेलन में आंदोलन की तिथि तय की जाएगा। धनबाद एरिया बोर्ड के साथ साथ पूरे सर्किल में आंदोलन होगा।

-बैजनाथ सिंह, महासचिव, झारखंड इलेक्ट्रिक सप्लाई वर्कर्स यूनियन

 फंड के लिए लगातार विभाग को पत्र दिया जा रहा है। धनबाद व बोकारो के मैनडेज कर्मियों को पांच से वेतन नहीं मिला है और पीएफ की राशि भी जमा नहीं हुई है। अब फाइन के साथ पीएफ की राशि जमा करना पडे़गा। एरिया बोर्ड के जीएम से मिलकर सारी बातों से अवगत कराया दिया है।

-एनके सिंह, सुपरवाइजर मेसर्स प्रमोद पंडित

 5 माह से वेतन नहीं मिलने के कारण कई तरह की परेशानी हो रही है। स्थिति काफी गंभीर है विभाग हर माह वेतन भुगतान सुनिश्चित कराएं। 24 घंटा काम करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में वेतन नहीं मिलने से काम करने की इच्छा नहीं होती है। सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिए।

 -नूनू चांद, मैनडेज कर्मी

chat bot
आपका साथी