गोविंदपुर अंचल कार्यालय द्वारा जाति प्रमाण पत्र के करीब तीन आवेदन रद्द कर

गोविंदपुर अंचल कार्यालय द्वारा जाति प्रमाण पत्र के करीब तीन आवेदन रद्द कर दिए जाने से आवेदक परेशान है। विभिन्न स्कूलों एवं कॉलेजों के विद्यार्थी नामांकन एवं कल्याण विभाग की छात्रवृत्ति के लिए महीनों पूर्व विभिन्न प्रज्ञा केंद्रों में आवेदन किए थे ।

By Atul SinghEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 05:57 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 06:00 PM (IST)
गोविंदपुर अंचल कार्यालय द्वारा जाति प्रमाण पत्र के करीब तीन आवेदन रद्द कर
कल्याण विभाग की छात्रवृत्ति के लिए महीनों पूर्व विभिन्न प्रज्ञा केंद्रों में आवेदन किए थे ।

 संवाद सहयोगी, गोविंदपुर : गोविंदपुर अंचल कार्यालय द्वारा जाति प्रमाण पत्र के करीब तीन आवेदन रद्द कर दिए जाने से आवेदक परेशान है। विभिन्न स्कूलों एवं कॉलेजों के विद्यार्थी नामांकन एवं कल्याण विभाग की छात्रवृत्ति के लिए महीनों पूर्व विभिन्न प्रज्ञा केंद्रों में आवेदन किए थे । प्रज्ञा केंद्रों में आवेदन के बाद संबंधित हल्का कर्मचारियो और अंचल निरीक्षक ने अपने-अपने लॉगइन से आवेदनों को फॉरवर्ड कर दिए थे। इसके बाद जाति प्रमाण पत्र के उक्त सभी आवेदन अंचलाधिकारी के लॉगइन में चले गए। आवेदकों को उम्मीद थी कि अब अंचल अधिकारी स्तर से जाति प्रमाण पत्र निर्गत हो जाएंगे, परंतु उन्हें झटका तब लगा, जब अंचल अधिकारी के ऑपरेटर ने उक्त सभी आवेदनों को रद्द कर दिए । अब आवेदकों को नए सिरे से आवेदन करने होंगे ।

हल्का कर्मचारी तथा अंचल निरीक्षक से होकर आवेदन फिर अंचलाधिकारी के लॉगिन में जाएंगे और इस प्रक्रिया में फिर एक माह लग जाएंगे, तब तक निर्धारित तिथि समाप्त हो जाने के बाद अनेक विद्यार्थी नामांकन एवं छात्रवृत्ति आवेदन करने से वंचित रह जाएंगे। बताया जाता है कि सरकार की ओर से जाति प्रमाण पत्र आवेदन के लिए नया फॉर्मेट जारी हुआ है। उक्त रद्द किए गए सभी आवेदन पुराने फॉर्मेट में भरे गए थे । इसलिए अंचल अधिकारी के स्तर से उक्त सभी आवेदनों को रद्द कर दिया गया, जबकि हल्का कर्मचारी और अंचल निरीक्षक ने अपने लॉगइन से सभी आवेदनों को अंचल अधिकारी को फॉरवर्ड कर दिए थे । अंचल निरीक्षक और हल्का कर्मचारियों को भी नया फॉर्मेट जारी होने की जानकारी नहीं थी। धनबाद जिले के अन्य अंचलों में आवेदक नए फॉर्मेट से आवेदन कर रहे हैं। गोविंदपुर अंचल कार्यालय ने भी नया फॉर्मेट जारी कर दिया है। अब आवेदकों को इसी फॉर्मेट पर जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना होगा । कांग्रेस के जिला महासचिव मोइन अंसारी ने अंचलाधिकारी से अपील की है कि हल्का कर्मचारी और अंचल निरीक्षक के लॉगिन में जितने भी जाति प्रमाण पत्र के आवेदन लंबित हैं, उन्हें वापस संबंधित प्रज्ञा केंद्र को ऑनलाइन लौटाने का निर्देश दिया जाए। तथा संबंधित आवेदक एक पन्ने का नया फॉर्मेट भरकर संबंधित प्रज्ञा केंद्र में दे देंगे। इससे आवेदकों को सुविधा होगी ।उन्हें नए सिरे से आवेदन करना नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि यदि आवेदकों को पहले से ही नया फॉर्मेट की सूचना दे दी जाती तो आज यह स्थिति नहीं आती ।अंचल अधिकारी रामजी वर्मा ने बताया कि सरकारी गाइडलाइन के अनुसार ही अब नए फॉर्मेट के अनुसार जाति प्रमाण पत्र बनेंगे। आवेदकों को नए फॉर्मेट में आवेदन करना होगा। उन्होंने कहा कि अंचल निरीक्षक और हल्का कर्मचारियों के लॉगिंग में जो आवेदन लंबित हैं उन्हें संबंधित प्रज्ञा केंद्रों में लौटाने का निर्देश दे दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी