Dhanbad: झरिया में कोरोना के निजी टीकाकरण केंद्र पर उठने लगे हैं सवाल

पहली और दूसरी महामारी के बाद यह अभी शांत है। लेकिन तीसरी संभावित तीसरी लहर के आने को लेकर तंत्र और आम लोग सशंकित हैं। ऐसे में सरकार की ओर से हर व्यक्ति को कोरोना का पहला और दूसरा टीका हर इलाके में लगाया जा रहा है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 05:48 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 05:48 PM (IST)
Dhanbad: झरिया में कोरोना के निजी टीकाकरण केंद्र पर उठने लगे हैं सवाल
व्यक्ति को कोरोना का पहला और दूसरा टीका हर इलाके में लगाया जा रहा है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जासं, झरिया: वैश्विक महामारी कोरोना को देश में आए लगभग डेढ़ साल होने जा रहा है। पहली और दूसरी महामारी के बाद यह अभी शांत है। लेकिन तीसरी संभावित तीसरी लहर के आने को लेकर तंत्र और आम लोग सशंकित हैं। ऐसे में सरकार की ओर से हर व्यक्ति को कोरोना का पहला और दूसरा टीका हर इलाके में लगाया जा रहा है। ताकि लोग महामारी से सुरक्षित रह सके। लेकिन स्वास्थ्य केंद्र और उप केंद्रों में कोरोना टीका करण की नियमित व्यवस्था नहीं होने से लोग परेशान हैं। दूसरी ओर स्वास्थ केंद्र, उप केंद्र के इतर निजी स्तर पर भी टीकाकरण शिविर झरिया में लगाए जा रहे हैं। कई लोग इसे स्वार्थ और कमाई का जरिया बना लिया है। चासनाला स्थित झरिया- जोरापोखर सीएचसी में जगह के अभाव के कारण यहां कोरोना का टीका शुरु से नहीं दिया जा रहा है। यहां लोगों की कोरोना जांच की जा रही है।

हालांकि, आसपास के स्वास्थ्य केंद्र, उप स्वास्थ्य केंद्र, बीसीसीएल के अस्पताल, टाटा स्टील के अस्पताल में टीकाकरण समय-समय पर कोरोना टीका करण किया जा रहा है। झरिया के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्र, उप स्वास्थ्य केंद्र में नियमित टीकाकरण नहीं होने से लोग परेशान हैं। वहीं दूसरी ओर संस्था, स्कूल संचालक की ओर से निजी स्तर पर केंद्र में टीकाकरण किए जाने पर सवाल उठने लगे। लोगों का कहना है कि इसमें भी लोग कमाई का जरिया ढूंढ लिए हैं। टीकाकरण केंद्र पर अनुबंध में रखे गए लोग एक व्यक्ति से दो से पांच सौ रुपये टीका का ले रहे हैं। लेकिन जिला प्रशासन गंभीर नहीं है।

झरिया में दो मोबाइल वैन से भी लोगों को दिया जा रहा है टीका

वैश्विक महामारी कोरोना से बचाने के लिए लोगों को झरिया के विभिन्न क्षेत्रों में दो मोबाइल वैन से भी टीकाकरण किया जा रहा है। एएनएम और स्वास्थ्य कर्मी हर दिन लोगों को पहला और दूसरा टीका लगाते हैं। लोगों का कहना है कि सरकार और जनप्रतिनिधि का यह प्रयास अच्छा है। लेकिन मात्र डेढ़ सौ लोगों का ही एक दिन में टीकाकरण किया जा रहा है। जबकि मोबाइल वैन के पास सैकड़ों लोग टीका लेने के लिए जुट जाते हैं। अंत में अनेक लोग बिना टीका लगाए ही वापस चले जाते हैं।

नियमों का पालन करने पर ही निजी टीकाकरण केंद्र करने की मिलती है अनुमति 

राजबाड़ी रोड स्थित सरकारी स्वास्थ्य केंद्र के डा अभिजीत सिंह ने कहा कि सरकारी स्वास्थ्य केंद्र, उप स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना टीकाकरण समय-समय पर दिया जाता है। सुबह में किस सरकारी स्वास्थ्य, उप स्वास्थ्य केंद्र में टीकाकरण होगा। इसकी जानकारी रात में मिलती है। केंद्रों में नियमित टीकाकरण नहीं हो पाता है। कई सामाजिक संस्था और स्कूल के संचालक भी प्राइवेट से कोरोना टीकाकरण केंद्र लगा रहे हैं। यह सिविल सर्जन कार्यालय की अनुमति मिलने से होता है। संस्था के लोग सरकार के नियमों का पालन करने का लिखित आश्वासन लेकर टीकाकरण केंद्र लगाते हैं। झरिया में कई जगह इस तरह के केंद्र चल रहे हैं। सरकार का उद्देश्य है कि जल्द से जल्द सभी लोगों को कोरोना का टीकाकरण किया जाए।

chat bot
आपका साथी