Dhanbad: अंग्रेजों ने किया था भूमि अधिग्रहण, अब ग्रामीण उपवास कर मांग रहे हैं सरकार से मुआवजा

झील के निर्माण के समय ब्रिटिश सरकार ने तोपचांची के लोगों से जमीन ली थी इसी को लेकर ग्रामीणों ने आज उपवास रखा था।और सरकार से उचित मुआवजा की मांग की 1914 में अंग्रेजों ने जमीन यहां के लोगों से लिया था।

By Atul SinghEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 05:42 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 05:42 PM (IST)
Dhanbad: अंग्रेजों ने किया था भूमि अधिग्रहण, अब ग्रामीण उपवास कर मांग रहे हैं सरकार से मुआवजा
मुआवजा की मांग को लेकर ग्रामीणों ने रखा उपवास।

संवाद सहयोगी, तोपचांची: झील के निर्माण के समय जलापूर्ति को लेकर ब्रिटिश सरकार के द्वारा की गई भूमिअधिग्रहण के मुवावजा के मांग को लेकर शुक्रवार को भवदहा, करमाटांड़, नरकोपी, रंगरीटांड, कालाझार के दर्जनो ग्रामीणों ने प्रखंड कार्यालय परिसर में बैठकर एकदिवसीय उपवास रखा । ग्रामीणों का नेतृत्व कर रहे आजसू किसान मोर्चा के जिला सचिव सदानंद महतो ने कहा सन 1914 में झील निर्माण के समय जलापूर्ति के लिए पाइप बिछाने को लेकर ब्रिटिश सरकार के द्वारा दर्जनो किसानों का जमीन अधिग्रहण किया गया था जिसका मुवावजा आजतक किसानों को नही मिला लगभग चार पीढ़ियों से किसान मुवावजा की मांग कर रहे है पर किसी सरकार ने ध्यान नही दिया है ।

उन्होंने कहा कि सरकार जब तक किसानों को मुवावजा देगी तबतक आंदोलन चलता रहेगा । मौके पर प्रेमचंद महतो,शनिचर राय,दिलीप महतो, मोती राय, रमेश जायसवाल ,अमर धीवर,जानती देवी,अमृता देवी,पार्वती देवी समेत कई मौजूद थे ।

chat bot
आपका साथी