Dhanbad गोल्फ ग्राउंड के पार्क का नाम कॉमरेड एके रॉय पार्क रखने की उठी मांग

राजनीति के संत कहे जाने वाले धनबाद के पूर्व सांसद स्व. एके राय के प्रति लोगों की श्रद्धा बरकरार रहे और आने वाली पीढ़ियां उन्हें जाने इसके लिए उनके नाम से धनबाद में कोई संस्थान अथवा पार्क का नामाकरण करने की मांग एक बार फिर से उठने लगी है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 11:52 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 11:52 AM (IST)
Dhanbad गोल्फ ग्राउंड के पार्क का नाम कॉमरेड एके रॉय पार्क रखने की उठी मांग
कोई संस्थान अथवा पार्क का नामाकरण करने की मांग एक बार फिर से उठने लगी है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद: राजनीति के संत कहे जाने वाले धनबाद के पूर्व सांसद स्व. एके राय के प्रति लोगों की श्रद्धा बरकरार रहे और आने वाली पीढ़ियां उन्हें जाने इसके लिए उनके नाम से धनबाद में कोई संस्थान अथवा पार्क का नामाकरण करने की मांग एक बार फिर से उठने लगी है। इस बार गोल्फ ग्राउंड के अंदर बनाए गए पार्क का नाम कामरेड एके राय पार्क रखने की मांग झामुमो महानगर कमेटी ने की है। कमेटी ने इस मामले को लेकर नगर आयुक्त को एक ज्ञापन भी दिया है।

बताते चलें की पूर्व में पाटलीपुत्र मेडिकल कालेज अस्पताल यानी पीएमसीएच का नाम एके राय के नाम पर रखने की मांग उठी थी। एके राय के नाम की जगह इस कालेज सह अस्पताल को शहीद निर्मल महतो का नाम दिया गया। अब गोल्फ मैदान में नव निर्मित पार्क का नाम एके राय के नाम पर रखने की मांग झामुमो महानगर कमेटी के पूर्व अध्यक्ष देबू महतो ने की है। महतो ने बताया कि स्व. एके राय का राजनीतिक जीवन सादगीपूर्ण एवं बेदाग रहा। उन्होंने अपने अंतिम वक्त तक लोगों की सेवा के लिए सरकार से मिलने वाली आर्थिक मदद को दान किया। उन्होंने अपने पेंशन को भी दान कर दिया। ऐसे आदर्शवान व्यक्तित्व को धनबाद के इतिहास में याद किया जाए और आने वाली पीढ़ियां उनके बारे में जाने। इसके लिए जरुरी है कि उनके नाम पर यहां कुछ संस्थान हो। उन्होंने कहा कि एके राय की याद में एक ऐसा स्मारक भी बनाया जाए जहां लोग उन्हें जान सकें। ताकि उनके आदर्श को जीवंत रखा जा सके। उन्होंने कहा कि झारखंड अलग राज्य का मामला हो या फिर झारखंड मुक्ति मोर्चा के गठन का, इन सभी में स्व. एके राय का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। महतो ने कहा कि इस मांग को लेकर धनबाद नगर निगम के बाद राज्य के मुख्यमंत्री को भी ज्ञापन सौंपा जाएगा।

chat bot
आपका साथी