जनता दरबार में छाया रहा जनवितरण प्रणाली में गड़बड़ी का मामला

उपायुक्त के द्विसाप्ताहिक जनता दरबार में शुक्रवार को जनवितरण प्रणाली के तहत बंटनेवाले राशन में किए जानेवाले गड़बड़ियों का मामला छाया रहा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 08:14 PM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 08:14 PM (IST)
जनता दरबार में छाया रहा जनवितरण प्रणाली में गड़बड़ी का मामला
जनता दरबार में छाया रहा जनवितरण प्रणाली में गड़बड़ी का मामला

धनबाद : उपायुक्त के द्विसाप्ताहिक जनता दरबार में शुक्रवार को जनवितरण प्रणाली के तहत बंटनेवाले राशन में किए जानेवाले गड़बड़ियों का मामला छाया रहा। शुक्रवार को आए करीब दो तिहाई आवेदकों की शिकायतें सरकार द्वारा बांटी जा रही सस्ते दर पर अनाज की कालाबाजारी और कम वजन से जुड़ी थीं।

हालांकि जनता दरबार में उपायुक्त संदीप सिंह झरिया पुर्नवास को लेकर हो रही बैठक में शामिल होने के कारण मौजूद नहीं थे। लेकिन उनके प्रतिनिधि के तौर पर अपर जिला दंडाधिकारी विधि व्यवस्था कुमार ताराचंद ने लोगों से मुलाकात कर उनकी शिकायतों को जाना और संबंधित अधिकारियों को उन शिकायतों के निवारण करने का निर्देश दिया।

इस दौरान बाघमारा के बागदाहा से आए ग्रामीणों ने बताया कि दुकानदार पहले नियमित तौर पर दुकान नहीं खोल कर केवल महीने के चंद दिनों में ही दुकान खोलता है। साथ ही राशन देते समय प्रति यूनिट एक किलो कम राशन तौलता है। जब इसकी शिकायत की जाती है तो वह राशनकार्ड रद कराने की धमकी देता है। इसके अलावा वह कम तौले गए राशन का पैसा भी वसूल करता है। वहीं मैथन से आए किशोर नामक व्यक्ति ने अपने इलाके के राशन दुकानदार की शिकायत करते हुए कहा कि एक महीने किसी कारण राशन का उठाव नहीं करने पर वह अगले दो तीन महीनों का राशन नहीं देता है। कहता है कि ऊपर से ही देने की मनाही कर दी गई है।

इस पर ताराचंद ने जिला आपूर्ति पदाधिकारी को इन सभी मामलों की जांच कर संबंधित दुकानदारों पर विधिसम्मत कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया।

वहीं जमीन संबंधित विवाद के मामलों की सुनवाई करते हुए उन्होंने सदर अनुमंडल पदाधिकारी को उचित एक्शन लेने के लिए कहा। जबकि कई आवेदकों ने मेडिकल इमरजेंसी बता कर सरकारी योजना के तहत मदद के लिए गुहार लगाई, तो कुछ लोगों ने अन्य सरकारी योजनाओं में अनियमितता की शिकायत एडीएम ला एंड आर्डर से की।

chat bot
आपका साथी