Dhanbad: विद्यालयों में बांग्ला भाषा का पठन-पाठन करने की मांग, मुख्यमंत्री को सौंपा जाएगा ज्ञापन

सोमवार को झारखंड बांग्ला भाषा उन्नयन समिति की बैठक हीरापुर माडा कालोनी में हुई। बैठक की अध्यक्षता बबलू सरकार ने की। बैठक में सर्वसम्मति से वक्ताओं ने कहा कि झारखंड में बड़ी संख्या में बांग्ला भाषा भारतीय-आर्य परिवार की भाषा है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 04:35 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 04:35 PM (IST)
Dhanbad: विद्यालयों में बांग्ला भाषा का पठन-पाठन करने की मांग, मुख्यमंत्री को सौंपा जाएगा ज्ञापन
सोमवार को झारखंड बांग्ला भाषा उन्नयन समिति की बैठक हीरापुर माडा कालोनी में हुई। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जासं, धनबादः सोमवार को झारखंड बांग्ला भाषा उन्नयन समिति की बैठक हीरापुर माडा कालोनी में हुई। बैठक की अध्यक्षता बबलू सरकार ने की। बैठक में सर्वसम्मति से वक्ताओं ने कहा कि झारखंड में बड़ी संख्या में बांग्ला भाषा भारतीय-आर्य परिवार की भाषा है। यह भारत के झारखंड, पश्चिम बंगाल, असम तथा त्रिपुरा राज्यों के 20 करोड़ से अधिक तथा ब्रिटेन में बसे बड़े प्रवासी समुदाय द्वारा बोली जाती है।

यह बांग्लादेश की राजभाषा और भारत के संविधान द्वारा मान्यता प्राप्त 18 भाषाओं में से एक है। बांग्ला भाषा शास्त्रियों का एक समूह मानता है कि बांंग्ला भाषा की उत्पत्ति 10वीं शताब्दी में हुई और यह मागधी प्राकृत से उत्पन्न हुई। इसके बावजूद जिले के किसी भी विद्यालय में बांग्ला पठन-पाठन नहीं हो रहा है। पूर्व में एकत्रित बिहार रहने के समय बहुत सारे स्कूल में बांग्ला पढ़ाया जाता था।

लेकिन झारखंड गठन के बाद नहीं पढ़ाया जा रहा है। इसलिए समिति के सदस्यों ने कहा कि इस समस्या को लेकर जल्द ही मुख्यमंत्री से मिलकर ज्ञापन सौंपा जाएगा। बताया गया की विद्यालयों में जिस प्रकार अन्य विषय की पढ़ाई की जाती है। उसी प्रकार बांग्ला भाषा की भी पढ़ाई होनी चाहिए। ताकि बांग्ला भाषा से जुड़े बच्चे को बांग्ला भाषा का ज्ञान बेहतर तरीके से हो सके। बांग्ला भाषा को भी अन्य विषय की तरह सूची में भी शामिल किया जाए। ताकि बांग्ला भाषा में रुचि रखने वाले छात्र छात्राओं इस भाषा में पढ़ाई कर सके। मौके पर समिति के संस्थापक वेेंगू ठाकुर, कल्याण भट्टाचार्य, सुमन चक्रवर्ती, राणा चट्टराज, टोनी बनर्जी, कल्याण राय, राजू प्रमाणिक, मिंटू दास, पप्पू सूत्रधर, बादल सरकार आदि लोग मौजूद थे। 

chat bot
आपका साथी