Indian Railways IRCTC: सफर पर कोरोना का ब्रेक, दोगुना रफ्तार से रद हो रहे टिकट, रोज एक लाख से ज्यादा रिफंड

सबसे ज्यादा महाराष्ट्र जाने वाली ट्रेनों के टिकट रद्द कराए जा रहे हैं। महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते प्रभाव के मद्देनजर 30 अप्रैल तक लॉक डाउन की घोषणा हो चुकी है। महाराष्ट्र से घर वापसी के लिए मुंबई मेल समेत दूसरी ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट है।

By MritunjayEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 12:43 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 12:43 PM (IST)
Indian Railways IRCTC: सफर पर कोरोना का ब्रेक, दोगुना रफ्तार से रद हो रहे टिकट, रोज एक लाख से ज्यादा रिफंड
कोरोना का असर रेल के सफर पर ( फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। कोरोना की भयावह होती तस्वीरों के बीच अब ट्रेनों में सफर करने वाले यात्री अपनी यात्रा स्थगित करने लगे हैं। बड़े पैमाने पर आरक्षित टिकट रद्द होना शुरू हो चुका है। सिर्फ धनबाद के रेलवे आरक्षण केंद्र में प्रतिदिन एक लाख से ज्यादा रिफंड करना पड़ रहा है। टिकट रद्द कराने की संख्या पहले से लगभग दोगुना हो चुकी है। पहले जहां 100 से 120 टिकट ही रद्द होते थे। अब टिकट रद्द कराने की संख्या 180 से 200 के बीच पहुंच चुका है।

सबसे ज्यादा महाराष्ट्र जाने वाली ट्रेनों के टिकट हो रहे रद

सबसे ज्यादा महाराष्ट्र जाने वाली ट्रेनों के टिकट रद्द कराए जा रहे हैं। महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते प्रभाव के मद्देनजर 30 अप्रैल तक लॉक डाउन की घोषणा हो चुकी है। यही वजह है कि एक ओर जहां महाराष्ट्र से घर वापसी के लिए मुंबई मेल समेत दूसरी ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट है। दूसरी ओर मुंबई और महाराष्ट्र जाने वाली ट्रेनों एक टिकट तेजी से रद्द हो रहे हैं। मुंबई के साथ-साथ देश के दूसरे शहरों में जाने वाली ट्रेनों का टिकट भी रद्द कराए जा रहे हैं। दिल्ली जाने वाली ट्रेनों में भी दूसरे वर्षों की तुलना में टिकट बुकिंग की रफ्तार काफी कम है।

आरक्षण काउंटर पर सन्नाटा

मई-जून में गर्मी की छुट्टियां होती हैं और इस वजह से अप्रैल में रेलवे के आरक्षण काउंटरों पर लंबी लाइन लगी होती है। पर इन दिनों परिस्थिति बिल्कुल अलग है। आरक्षण काउंटर पर सन्नाटा है। टिकटों की बुकिंग की रफ्तार काफी धीमी है।

chat bot
आपका साथी