CMPFO: जल्द जमा करें अपना लाइफ सर्टिफिकेट नहीं तो बंद हो जाएगी पेंशन, जानिए लास्ट डेट और प्रोसेस

CMPFO सीएमपीएफ बोर्ड में लाइफ सर्टिफिकेट से संबंधित नए फार्म को लेकर मंजूरी मिल चुकी है। बैंकों को भी इसकी सूचना देते हुए उन्हें नए फार्म में लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के लिए कहा गया है। सीएमपीएफ का 14 बैंकों के साथ करार है।

By MritunjayEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 07:56 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 05:35 PM (IST)
CMPFO: जल्द जमा करें अपना लाइफ सर्टिफिकेट नहीं तो बंद हो जाएगी पेंशन, जानिए लास्ट डेट और प्रोसेस
कोयला खान भविष्य निधि संगठन मुख्यालय ( फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। कोयला खान भविष्य निधि संगठन ( CMPFO)  ने पेंशनरों के लिए नवंबर महीने में लाइफ सर्टिफिकेट के साथ फैमिली डिटेल देना अनिवार्य कर दिया है। लाइफ सर्टिफिकेट नहीं देने की परिस्थिति में पेंशन बंद हो सकती है। कोल इंडिया में 5.63 लाख पेंशनर्स की संख्या है। लाइफ सर्टिफिकेट के साथ फैमिली डिटेल देना का मकसद यह है कि पेंशनर के देहांत होने पर उनके आश्रित को पेंशन फार्म भरने के लिए कार्यालय का चक्कर लगाना नहीं पड़े। छोटे छोटे बच्चे भी हैं तो अगर वह पेंशन के हकदार है तो इसका लाभ भी तुरंत बैंकों से बिना किसी कठिनाई के शुरू हो जाए।लाइफ सर्टिफिकेट देते ही कोयला खान भविष्य निधि संगठन कार्यालय पेंशन पे आडर जारी कर देगा। इसमें पेंशनर की मृत्यु होने पर आश्रित को कितना पेंशन मिलेगा इसका पूरा ब्यौरा रहेगा। मालूम हो कि कोयला खान भविष्य निधि संगठन के पेंशन भुगतान सेवानिवृत्त की समय फिक्स हो जाती है। आश्रित को पेंशनर की मौत होने पर 66 फीसदी उसका हिस्सा पेंशन बनता है।

बोर्ड में मिल चुकी है मंजूरी

सीएमपीएफ बोर्ड में नए फार्म को लेकर मंजूरी मिल चुकी है। बैंकों को भी इसकी सूचना देते हुए उन्हें नए फार्म में लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के लिए कहा गया है। सीएमपीएफ का 14 बैंकों के साथ करार है, जिसमें मुख्य रूप से एसबीआइ, पंजाब नेशनल, बैंक आफ इंडिया सहित कई सरकारी व निजी बैंक शामिल है।

पेंशनरों की समस्याओं पर नजर

सीएमपीएफ बोर्ड आफ ट्रस्टी सदस्य आर कुमार ने कहा कि बोर्ड की बैठक में तय कर गया है पेंशनरों की जितना सुविधा हो सके दिया जाएगा। सेवानिवृत्त होने के बाद कार्यालय का चक्कर लगाना काफी कठिन होता है। कैंप लगाकर भी लाइफ सर्टिफिकेट लेने के लिए सभी कार्यालय को सूचित कर दिया गया है। पेंशनरों को कार्यालय में सुविधा मिले इसकी भी तैयारी की जा रही है।

chat bot
आपका साथी