Dhanbad: सरकारी फरमान का पीडीएस दुकान कर रहे हैं विरोध, कहा-राशन कार्ड बनाने में उनकी कोई भागीदारी नहीं

बलियापुर व्यापार मंडल के पास रविवार को पीडीएस दुकानदारों ने अयोग्य राशन कार्ड धारियों को चिन्हित करने संबंधी विभागीय आदेश का विरोध किया। नारेबाजी भी की। पीडीएस दुकानदारों का कहना है कि ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत लाभुकों का राशन कार्ड बन रहा है इसमें उनकी कोई भागीदारी नहीं है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 05:32 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 05:32 PM (IST)
Dhanbad: सरकारी फरमान का पीडीएस दुकान कर रहे हैं विरोध, कहा-राशन कार्ड बनाने में उनकी कोई भागीदारी नहीं
पीडीएस दुकानदारों ने कहा कि राशन कार्ड बनाने में उनकी कोई भागीदारी नहीं।

 जागरण संवाददाता, धनबाद: बलियापुर व्यापार मंडल के पास रविवार को पीडीएस दुकानदारों ने अयोग्य राशन कार्डधारियों को चिह्नित करने संबंधी विभागीय आदेश का विरोध किया। नारेबाजी भी की। पीडीएस दुकानदारों का कहना है कि आनलाइन प्रक्रिया के तहत लाभुकों का राशन कार्ड बन रहा है इस को बनाने में पीडीएस दुकानदारों की कोई भागीदारी नहीं होती है। दुकानदारों ने कहा कि जांच की जवाबदेही अधिकारी दुकानदारों पर डालकर अपनी जिम्मेदारी से भाग रहे हैं। ताकि किसी भी गड़बड़ी की सूरत में पीडीएस दुकानदारों को उसका परिणाम भुगतना पड़ेगा। ऐसे में आदेश वापस लिए जाने तक आंदोलन जारी रहेगा।

दुकानदारों ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर एक सप्ताह के अंदर जिला प्रशासन अपना आदेश वापस नहीं लेता है, तो और उग्र आंदोलन किया जाएगा। आंदोलन की रूपरेखा को तय करने के साथ उसे और आगे ले जाने के लिए कमेटी बनायी गई। कमेटी में उर्मिला देवी को अध्यक्ष तो गानु प्रसाद रजवार व सपन कुमार महतो को उपाध्यक्ष बनाया गया। जबकि गणेशचंद्र महतो व देवेन्द्रनाथ मरांडी सचिव, मो. अजीज अंसारी कोषाध्यक्ष, चुनकी देवी सह कोषाध्यक्ष, कमला देवी संगठन सचिव चुनी गईं। पीडीएस दुकानदारों का कहना है कि डीएसओ के आदेश में कहा गया कि डीसी के जनता दरबार व कार्यालय में आए दिन अयोग्य लोगों का राशन कार्ड बनने की शिकायतें सामने आ रही हैं। आदेश में दुकानदारों को स्वघोषणा-पत्र के माध्यम से स्पष्ट करना होगा कि उनके क्षेत्र में अयोग्य कार्डधारियों की संख्या कितनी है। आदेश में यह भी कहा गया कि स्वघोषणा-पत्र देने के बाद विभागीय जांच में यदि ऐसी बातें सामने आयीं, तो संबंधित दुकानदार के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। विभाग के आदेश को लेकर दुकानदारों में खलबली मची है।

बैठक में उर्मिला देवी, गणेश महतो, अनिता देवी, मंजू देवी, सुनिता देवी, सपन कुमार महतो, कमला देवी, मीना देवी, चुनकी देवी, योगेन्द्र झा, सीताराम महतो, विद्या सिंह, अशोक साव, सहदेव हांसदा आदि सहित अन्य उपस्थित रहे।न

chat bot
आपका साथी