पीडीएस दुकानदारों ने सरकारी फरमान का शुरू किया विरोध

बलियापुर व्यापार मंडल के पास रविवार को पीडीएस दुकानदारों ने अयोग्य राशन कार्डधारियों को चिह्नित करने संबंधी विभागीय आदेश का विरोध करते हुए नारेबाजी की।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 08:59 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 08:59 PM (IST)
पीडीएस दुकानदारों ने सरकारी फरमान का शुरू किया विरोध
पीडीएस दुकानदारों ने सरकारी फरमान का शुरू किया विरोध

धनबाद : बलियापुर व्यापार मंडल के पास रविवार को पीडीएस दुकानदारों ने अयोग्य राशन कार्डधारियों को चिह्नित करने संबंधी विभागीय आदेश का विरोध करते हुए नारेबाजी की। पीडीएस दुकानदारों का कहना है कि आनलाइन प्रक्रिया के तहत लाभुकों का राशन कार्ड बन रहा है। इस पूरी प्रक्रिया में पीडीएस दुकानदारों की कोई भागीदारी नहीं होती है। दुकानदारों ने कहा कि अधिकारी जांच की जवाबदेही दुकानदारों पर डालकर अपनी जिम्मेदारी से भाग रहे हैं। ऐसे में आदेश वापस लिए जाने तक आंदोलन जारी रहेगा।

पीडीएस दुकानदारों का कहना है कि डीएसओ के आदेश में कहा गया कि डीसी के जनता दरबार व कार्यालय में आए दिन अयोग्य लोगों का राशन कार्ड बनने की शिकायतें सामने आ रही हैं। आदेश में दुकानदारों को स्वघोषणा-पत्र के माध्यम से स्पष्ट करना होगा कि उनके क्षेत्र में अयोग्य कार्डधारियों की संख्या कितनी है। आदेश में यह भी कहा गया कि स्वघोषणा-पत्र देने के बाद विभागीय जांच में यदि ऐसी बातें सामने आयीं, तो संबंधित दुकानदार के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। विभाग के आदेश को लेकर दुकानदारों में खलबली मची है।

दुकानदारों ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर एक सप्ताह के अंदर जिला प्रशासन अपना आदेश वापस नहीं लेता है, तो और उग्र आंदोलन किया जाएगा। आंदोलन की रूपरेखा को तय करने के साथ उसे और आगे ले जाने के लिए कमेटी बनाई गई। कमेटी में उर्मिला देवी को अध्यक्ष तो गानु प्रसाद रजवार व सपन कुमार महतो को उपाध्यक्ष बनाया गया। जबकि गणेशचंद्र महतो व देवेन्द्रनाथ मरांडी सचिव, मो. अजीज अंसारी कोषाध्यक्ष, चुनकी देवी सह कोषाध्यक्ष, कमला देवी संगठन सचिव चुनी गईं। बैठक में उर्मिला देवी, गणेश महतो, अनिता देवी, मंजू देवी, सुनिता देवी, सपन कुमार महतो, कमला देवी, मीना देवी, चुनकी देवी, योगेन्द्र झा, सीताराम महतो, विद्या सिंह, अशोक साव, सहदेव हांसदा आदि सहित अन्य उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी