सोमवार से एसएनएमएमसीएच के आक्सीजन प्लांट से मरीजों को मिलने लगेगी सुविधा

शहीद निर्मल महतो मेडिकल कालेज एवं अस्पताल (एसएनएमएमसीएच) में सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो सोमवार से नवनिर्मित आक्सीजन प्लांट से मरीजों को सेवा मिलने लगेगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 20 Nov 2021 11:22 PM (IST) Updated:Sat, 20 Nov 2021 11:22 PM (IST)
सोमवार से एसएनएमएमसीएच के आक्सीजन प्लांट से मरीजों को मिलने लगेगी सुविधा
सोमवार से एसएनएमएमसीएच के आक्सीजन प्लांट से मरीजों को मिलने लगेगी सुविधा

धनबाद : शहीद निर्मल महतो मेडिकल कालेज एवं अस्पताल (एसएनएमएमसीएच) में सब कुछ ठीक-ठाक रहा, तो सोमवार से नवनिर्मित आक्सीजन प्लांट से मरीजों को सेवा मिलने लगेगी। अस्पताल में 1000 और 600 लीटर प्रति मिनट आक्सीजन उत्पादन करने वाले दो प्लांट स्थापित किए गए हैं। शनिवार को प्लांट के तकनीशियन अस्पताल पहुंचे और गैस पाइपलाइन को बारीकी से देखा।

इसके बाद आक्सीजन चलाने के लिए ट्रायल शुरू किया गया। लेकिन तकनीकी खामियों की वजह से प्लांट का ट्रायल पूरा नहीं हो पाया। दिनभर तकनीकी समस्या का निराकरण करने के लिए टीम प्रयासरत रही। अब सोमवार को फाइनल ट्रायल करने के बाद आक्सीजन उत्पादन शुरू कर दिया जाएगा। अस्पताल के अधीक्षक डा. अरुण कुमार वर्णवाल ने बताया कि तकनीकी खामियों की वजह से शनिवार को ट्रायल पूरा नहीं हो पाया। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने किया है आन लाइन उद्घाटन, 144 बेड जुड़े : अस्पताल में आक्सीजन प्लांट का मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 27 अक्टूबर को आन लाइन उद्घाटन किया था। लेकिन तकनीकी खामियों और बिजली सहयोग प्राप्त नहीं होने के कारण प्लांट चालू नहीं हो पाया था। डा. वर्णवाल ने बताया कि आक्सीजन प्लांट से अस्पताल के 144 बेड को जोड़ा गया है। इन सभी 144 बेड पर मरीजों को सीधे आक्सीजन मिल पाएगा। गंभीर मरीजों को इससे काफी राहत मिलेगी। आइसीयू के 235 बेड होंगे :

प्लांट में 1000 लीटर प्रति मिनट का एक पीएसए प्लांट (प्रधानमंत्री केयर फंड) और दूसरा 600 लीटर प्रति मिनट आक्सीजन पीएसए प्लांट डीआरडीओ ने लगाया है। पीएसए प्लांट शुरू होने से कैथ लैब में बने 235 बेड पर मरीजों तक पाइपलाइन के माध्यम से आक्सीजन पहुंचेगा। साथ ही दूसरे वार्ड में भर्ती मरीजों को भी पाइपलाइन के माध्यम से आक्सीजन मुहैया हो सकेगा। अस्पताल के अलग-अलग वार्ड, आइसीयू, सीसीयू, इमरजेंसी आदि में पाइपलाइन से मरीजों को आक्सीजन मिलेगा।

chat bot
आपका साथी