20 रुपये लेकर गुलाबी पर्ची काटी और कहा दो घंटे के लिए खड़ी कर दो

16 एएसआइ ------------------ कैचवर्ड - जागरण फालोअप - कोहिनूर मैदान की बंदोबस्ती रद की

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Nov 2019 10:56 PM (IST) Updated:Sat, 16 Nov 2019 10:56 PM (IST)
20 रुपये लेकर गुलाबी पर्ची काटी और कहा दो घंटे के लिए खड़ी कर दो
20 रुपये लेकर गुलाबी पर्ची काटी और कहा दो घंटे के लिए खड़ी कर दो

16 एएसआइ

------------------

कैचवर्ड - जागरण फालोअप

- कोहिनूर मैदान की बंदोबस्ती रद की चुकी है, बावजूद कार-बाइक से दो घंटे के लिए वसूले जा रहे 20 रुपये

- पर्ची में न तो समय, न दिनांक, न किसी का हस्ताक्षर और न ही जीएसटी नंबर

आशीष सिंह, धनबाद

एक तो नगर निगम ने शहर के अधिकतर हिस्सों से पार्किंग की व्यवस्था खत्म कर दी है तो वहीं कई हिस्सों में दबंग अवैध रूप से पार्किंग का धंधा चला रहे हैं। फिर चाहे वह सिटी सेंटर हो, श्रीराम प्लाजा बैंक मोड़, बिग बाजार, हीरापुर, पुराना बाजार या फिर कोहिनूर मैदान, हर जगह दबंग हावी है। चलिए आपको कोहिनूर मैदान ले चलते हैं, यहां एक व्यक्ति अपनी बाइक खड़ी करता है। बिना देर किए एक व्यक्ति पास आता है और गुलाबी पर्ची देते हुए कहता है कि दो घंटे के लिए खड़ी कर दीजिए। इस पर्ची पर बकायदा नगर निगम स्टैंड तक लिखा हुआ था। हालांकि इस पर्ची में दिनांक, समय और किसी का हस्ताक्षर नहीं था। व्यक्ति थोड़ा जानकार निकला, उसने पलटकर जवाब दिया कि नगर निगम ने तो यह पार्किंग खत्म कर दी है। इतने में दबंग के तीन-चार लोग इकट्ठे हो गए। कहा गाड़ी सुरक्षित रखनी है तो पार्किंग शुल्क देना ही होगा। पता चला कि यहां अवैध वसूली दो नेताओं के समर्थक कर रहे हैं। आम आदमी बेचारा क्या करता, पैसे दिए और चलते बना। यहां बता दें कि नगर निगम कोर्ट कैंपस, कोहिनूर मैदान की बंदोबस्ती खत्म कर चुका है। बावजूद इसके यहां पार्किंग शुल्क वसूला जा रहा है। जो रसीद लोगों को दी जा रही है, वह पूरी तरह से नकली है, क्योंकि उस पर जीएसटी नंबर भी नहीं है। नगर निगम की ओर से 24 जगह से पार्किंग हटाई जा चुकी है। सभी प्रमुख मार्केट से निगम अपनी पार्किंग हटा चुका है।

--------------------

न ठेका न काट्रैक्ट वसूल रहे रुपये

नियम के मुताबिक बिना बंदोबस्ती पार्किंग की वसूली नहीं हो सकती है। सूत्रों के अनुसार पार्किंग स्टैंड का कोई लिखित काट्रैक्ट भी नहीं हुआ है। फिर भी यहां बाइक-कार खड़ी करने पर वसूली की जा रही है। इतना ही नहीं पार्किंग के बाहर भी वाहन पार्क करवाकर वसूली की जा रही है। कोर्ट परिसर होने के कारण यहां प्रतिदिन 200 गाड़ियों का आवागमन होता है। एक गाड़ी से अगर 20 से 30 रुपये भी शुल्क ले रहे हैं तो प्रतिदिन चार से छह हजार रुपये की अवैध वसूली की जा रही है।

--------------------

घंटे के हिसाब से बढ़ता जाता है चार्ज

पार्किंग चार्ज प्रत्येक दो घंटे पर (रुपये में)

शून्य से 2 20

दो से चार 40

चार से छह 60

छह से आठ 80

----------------------

कोट

कई पार्किंग स्थल की बंदोबस्ती रद की जा चुकी है। कोहिनूर मैदान के बारे में जानकारी नहीं है। पता करवाते हैं, अगर ऐसा कुछ हो रहा है तो जांचकर कार्रवाई करेंगे।

- राजेश कुमार सिंह, अपर नगर आयुक्त

chat bot
आपका साथी