परीक्षा शुल्क, डायरी व आइडेंटी कार्ड शुल्क लिए जाने का अभिभावकों ने किया विरोध DHANBAD NEWS

निरसा रामकनाली स्थित डॉन बॉस्को स्कूल प्रबंधन द्वारा विद्यार्थियों से परीक्षा शुल्क के रूप में 24 सौ रुपए आइडेंटी कार्ड व स्कूल डायरी के बदले 300 रुपए वसूले जाने का अभिभावकों ने विरोध किया। स्कूल प्रबंधन द्वारा विरोध कर रहे अभिभावकों से बातचीत भी नहीं की गई ।

By Atul SinghEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 05:31 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 05:31 PM (IST)
परीक्षा शुल्क, डायरी व आइडेंटी कार्ड शुल्क लिए जाने का अभिभावकों ने किया विरोध DHANBAD NEWS
स्कूल प्रबंधन द्वारा विरोध कर रहे अभिभावकों से बातचीत भी नहीं की गई । (जागरण)

निरसा, जेएनएन : निरसा  रामकनाली स्थित डॉन बॉस्को स्कूल प्रबंधन द्वारा विद्यार्थियों से परीक्षा शुल्क के रूप में 24 सौ रुपए, आइडेंटी कार्ड व स्कूल डायरी के बदले  300 रुपए वसूले जाने का अभिभावकों ने विरोध किया।  स्कूल प्रबंधन द्वारा विरोध कर रहे अभिभावकों से बातचीत भी नहीं की गई और ना ही उनके द्वारा मांग पत्र को स्वीकार किया गया। 

जानकारी देते हुए अभिभावक शुसेन मंडल, बोदीनाथ सोरेन, विश्वजीत रवानी, रवि शंकर राय, बबलू पाल, आशीष कुशवाहा, संजय प्रसाद, भोलानाथ रवानी  ने कहा कि पिछले वर्ष विद्यार्थियों से परीक्षार्थी के रूप में 500 रुपए लिया गया था।   इस वर्ष 6-6 माह का दो बार परीक्षा के एवज में 24 सौ रुपये की वसूली स्कूल प्रबंधन द्वारा किया जा रहा है। पिछले साल स्कूल डायरी व आइडेंटी कार्ड के एवज में 200 रुपए लिए गए थे। 

इस बार 300 रुपए लिए जा रहे हैं। सबसे बड़ी बात है कि अभिभावकों को उनके बच्चों का किस चीज के एवज में कितना शुल्क लगेगा इसका चार्ट उपलब्ध नहीं करवाया जाता है। कोरोना काल के कारण बच्चों की पढ़ाई पहले से ही प्रभावित है। सरकार द्वारा गाइडलाइन दी गई  है कि बच्चों से बढ़ा हुआ शुल्क  नहीं लिया जाएगा। परंतु स्कूल प्रबंधन सरकारी  गाइडलाइन को दरकिनार करते हुए अभिभावकों  का दोहन किया जा रहा है। 

जब बच्चों के अभिभावक  स्कूल प्रबंधन से बात करने आते हैं तो कोरोना का रोना रो कर उन्हें गेट के बाहर से ही लौटा दिया जाता है। कोरोना काल में पहले से ही लोग आर्थिक स्थिति से जूझ रहे हैं। वहीं स्कूल प्रबंधन द्वारा इस तरह का दोहन कहीं से भी उचित नहीं है। कक्षाएं संचालित नहीं हो रही है फिर स्कूल डायरी के नाम पर ज्यादा पैसे की वसूली क्यों की जा रही है।   अभिभावक  स्कूल के गेट पर लगभग 2 घंटे खड़े रहे परंतु विद्यालय प्रबंधन की ओर से कोई भी इन लोगों से बातचीत करने या इनकी समस्या सुनने के लिए नहीं आया। थक हार कर अभिभावक स्कूल के गेट से वापस लौट गए। वहीं स्कूल की उपनिदेशक सोनू सैनी ने कहा कि हम लोग अभिभावकों से अतिरिक्त किसी प्रकार की राशि  नहीं ले रहे हैं। जो पहले से तय राशि है वही ली  जा रही है। स्कूल डायरी व आइडेंटी कार्ड जरूरी है। सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार ही राशि ली जा रही है।

chat bot
आपका साथी