पंचेत डैम का जलस्तर खतरे के निशान के पार, मैथन डैम में पानी खतरे से नौ फीट कम

जाटी मैथन/पंचेत बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर के कारण बारिश से मैथन व पंचेत डैम का

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 06:58 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 06:58 PM (IST)
पंचेत डैम का जलस्तर खतरे के निशान के पार, मैथन डैम में पानी खतरे से नौ फीट कम
पंचेत डैम का जलस्तर खतरे के निशान के पार, मैथन डैम में पानी खतरे से नौ फीट कम

जाटी, मैथन/पंचेत : बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर के कारण बारिश से मैथन व पंचेत डैम का जलस्तर खतरे के निशान के करीब पहुंच गया है। पंचेत डैम का जलस्तर खतरे के निशान से सवा दो फीट ऊपर है। डैम का जलस्तर 427.32 फीट पहुंच गया है। बंगाल के निचले इलाके में बाढ़ का रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है।

इसी तरह मैथन डैम का जलस्तर 486 फीट पहुंच गया है। यहां 495 फीट का जलस्तर खतरे की निशानी है। दोनों डैम के जलस्तर में तेजी से बढ़ोतरी को देखते हुए डीवीसी व केंद्रीय जल आयोग ने पश्चिम बंगाल के तटवर्ती क्षेत्रों में बाढ़ का येलो अलर्ट भेजा है।

झारखंड के जामताड़ा व धनबाद जिला प्रशासन को भी ऊपरी इलाके में रह रहे लोगों को अलर्ट रहने का संदेश भेजा है। बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर के कारण भारी बारिश और तेनुघाट डैम से भारी मात्रा में पानी छोड़े जाने के कारण पंचेत डैम में पानी का जलजमाव तेजी से बढ़ रहा है। पंचेत डैम में ऊपरी हिस्से से प्रतिदिन एक लाख 86 हजार क्यूसेक प्रतिघंटा पानी छोड़ा जा रहा है।

मैथन डैम का जलस्तर शनिवार को दिन के 12 बजे तक 484 फीट रिकार्ड गया है जो खतरे के निशान नौ फीट कम है। मैथन डैम से प्रतिदिन 14000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है, जबकि 30 हजार एकड़ फीट पानी प्रतिदिन जलजमाव हो रहा है। डीवीसी प्रबंधन व केंद्रीय जल आयोग की टीम दोनों ही डेमो पर पल-पल की नजर बनाए हुए हैं। डैम के ऊपरी भाग से भारी मात्रा में पानी आता देख सारे एहतियात कदम उठाए जा रहे हैं।

बंगाल सरकार ने पानी नहीं छोड़ने का किया आग्रह

पश्चिम बंगाल में निचले इलाकों में पानी भर जाने के कारण डीवीआरसीसी डैम डिवीजन रिजर्वायर कसंल्टेंट कमेटी से मैथन व पंचेत डैम से पानी छोड़ने से रोक का आग्रह किया है। पानी का आवक बढ़ने से डीवीसी के सामने विकट स्थिति उत्पन्न हो गई है। पंचेत डैम में जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है। डीवीसी ने बंगाल के निचले इलाकों में बाढ़ का रेड अलर्ट जारी कर दिया है। तेनुघाट डैम से पानी छोड़ने की वजह से भी पंचेत डैम का जलस्तर तेजी से बढ़ा है।

chat bot
आपका साथी