ऑक्सीजन प्रभारी का तबादला, एक डॉक्टर के भरोसे एनेस्थीसिया विभाग

बीसीसीएल के कार्मिक निदेशक पीवीकेआरएम राव मंगलवार को केंद्रीय अस्पताल का निरीक्षण करने पहुंचे। उन्होंने वहां सभी विभागाध्यक्षों के साथ बैठक की। डीपी ने बैठक में घोषणा की कि केंद्रीय अस्पताल में 50 नए जंबो ऑक्सीजन सिलेंडर लगाए जाएंगे। उन्होंने इसके लिए 10 लाख रुपये केंद्रीय अस्पताल को देने का एलान भी किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 10:58 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 10:58 PM (IST)
ऑक्सीजन प्रभारी का तबादला, एक डॉक्टर के भरोसे एनेस्थीसिया विभाग
ऑक्सीजन प्रभारी का तबादला, एक डॉक्टर के भरोसे एनेस्थीसिया विभाग

जागरण संवाददाता, धनबाद : बीसीसीएल के कार्मिक निदेशक पीवीकेआरएम राव मंगलवार को केंद्रीय अस्पताल का निरीक्षण करने पहुंचे। उन्होंने वहां सभी विभागाध्यक्षों के साथ बैठक की। डीपी ने बैठक में घोषणा की कि केंद्रीय अस्पताल में 50 नए जंबो ऑक्सीजन सिलेंडर लगाए जाएंगे। उन्होंने इसके लिए 10 लाख रुपये केंद्रीय अस्पताल को देने का एलान भी किया। सीएमओ डॉ. आरके ठाकुर को संक्रमितों के इलाज में किसी तरह की लापरवाही नहीं करने का निर्देश दिया।

क्वारंटाइन हुए डॉक्टर को एनेस्थीसिया का प्रभार :

डीपी के जाने के चंद घंटे बाद ही अस्पताल में व्यापक फेरबदल कर दिया गया। एनेस्थीसिया विभागाध्यक्ष सह डिप्टी सीएमएस डॉ. दिनेश कुमार सिंह का तबादला कोयला नगर स्थित अस्पताल में कर दिया गया। उनका प्रभार वरीय विशेषज्ञ डॉ. मो. नसीम जावेद को दे दिया गया। यह फेरबदल केंद्रीय अस्पताल में चर्चा का विषय रहा। वजह यह कि डॉ. जावेद पिछले सप्ताह कोविड ड्यूटी में थे और अभी क्वारंटाइन हैं। ऐसे में उनका अस्पताल आना फिलहाल संभव नहीं। एनेस्थीसिया विभाग में विभागाध्यक्ष डॉ. डीके सिंह सहित कुल पांच चिकित्सक थे। इनमें डॉ. जावेद, डॉ. परेश, डॉ. कामिनी व डॉ. प्रवीण शामिल हैं। इनमें डॉ. कामिनी कोविड पॉजिटिव हो गई हैं। डॉ. परेश कोविड ड्यूटी में हैं। डॉ. सिंह के जाने के बाद मात्र डॉ. प्रवीण ही बचते हैं जो सामान्य रोगियों का इलाज कर सकते हैं। छह ओटी पर बचे एक एनेस्थिसिस्ट : केंद्रीय अस्पताल में पांच ऑपरेशन थियेटर हैं। अस्पताल एनेस्थिसिस्ट की कमी से जूझ रहा है। ऐसे में यह तबादला चर्चा का विषय बन गया है। इससे अस्पताल में शल्य चिकित्सा से संबंधित कार्य प्रभावित होने की आशंका बढ़ गई है। केंद्रीय अस्पताल में फिलहाल ऑक्सीजन का प्रभार भी एनेस्थिसिस्ट होने के नाते डॉ. सिंह के पास ही था। डॉ. डीके सिंह कोल माइंस ऑफिसर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के बीसीसीएल जोन के महामंत्री भी हैं। बताते हैं कि डीपी पीवीकेआरएम राव के केंद्रीय अस्पताल दौरे के वक्त डॉ. डीके सिंह वहां नहीं थे। एक घंटे पहले ही उपायुक्त सह आपदा प्रबंधन प्राधिकार के अध्यक्ष उमाशंकर सिंह ने भी अस्पताल का दौरा किया था। डॉ. सिंह उनके साथ ही निकल गए थे। वे ऑक्सीजन आपूर्ति पर उनके साथ बैठक कर रहे थे।

निर्देश तत्काल प्रभाव से लागू :

स्थानांतरण आदेश में कहा गया है कि यह तत्काल प्रभाव से लागू है। डॉ. डीके सिंह को केंद्रीय अस्पताल से तत्काल प्रभाव से विरमित करने को कहा गया है। उन्हें कोयला नगर अस्पताल के सीएमओ को रिपोर्ट करना है। वहीं डॉ. एमएन जावेद को केंद्रीय अस्पताल के सीएमओ को रिपोर्ट करने का निर्देश दिया गया है। कार्यालय आदेश कार्मिक व अधिकारी स्थापना महाप्रबंधक अमृत टोपनो ने जारी किया है।

chat bot
आपका साथी