महंगाई, पेगासस जासूसी व शिक्षा-बेरोजगारी के व‍िरोध में क‍िया एक द‍िन का उपवास Dhanbad News

माससभाकपा माले एवं मार्क्सवादी युवा मोर्चा के संयुक्त तत्वाधान में महंगाई पेगासस जासूसी शिक्षा बेरोजगारी आदि मांगों को लेकर रणधीर वर्मा चौक पर एक दिवसीय उपवास धरना दिया। धरना की अध्यक्षता नकुल देव सिंह एवं संचालन मायुमो जिला अध्यक्ष पवन महतो ने की।

By Atul SinghEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 04:58 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 07:26 PM (IST)
महंगाई, पेगासस जासूसी व शिक्षा-बेरोजगारी के व‍िरोध में क‍िया एक द‍िन का उपवास Dhanbad News
धरना की अध्यक्षता नकुल देव सिंह एवं संचालन मायुमो जिला अध्यक्ष पवन महतो ने की। (जागरण)

जागरण संवाददाता, धनबाद: मासस,भाकपा माले एवं मार्क्सवादी युवा मोर्चा के संयुक्त तत्वाधान में महंगाई पेगासस जासूसी, शिक्षा, बेरोजगारी आदि मांगों को लेकर रणधीर वर्मा चौक पर एक दिवसीय उपवास धरना दिया।धरना की अध्यक्षता नकुल देव सिंह एवं संचालन मायुमो जिला अध्यक्ष पवन महतो ने की। धरना में मुख्य रूप से मासस केंद्रीय महासचिव हलधर महतो उपस्थित थे धरना को संबोधित करते हुए हलधर महतो ने कहा कि पेगासस जासूसी से लेकर झारखंड में हेमंत सरकार को गिराने के लिए विधायकों की खरीद बिक्री का हथकंडा तक भारत के संवैधानिक गणतंत्र के खिलाफ मोदी सरकार की बड़ी साजिश का संकेत दिखाई पड़ रहे हैं।

इस धरना के माध्यम से तमाम विपक्षी ताकतों, मानव अधिकार संगठनों,आंदोलनकारी ताकत और नागरिकों से इसके खिलाफ प्रतिवाद की अपील करते हुए। आज के दिन संविधान के खिलाफ साजिश के प्रतिवाद में पेगासस कांड की न्यायिक जांच मांग को लेकर यह एक दिवसीय उपवास धरना आयोजित की गई । महतो ने आगे कहा कि कोरोना काल में आक्सीजन के अभाव में मरीजों के मरने की घटना से इंकार कर मोदी सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि कोरोना जनसंहार के भुक्त भोगियों के प्रति वह किस हद तक और संवेदनशील है ।

कोरोना और मोदी सरकार की जुड़ावी मार से स्थिति भयावह है। महंगाई बेरोजगारी देश में भारी तबाही मचा रही है गरीबों के सामने भुखमरी और कुपोषण की समस्या है ।राशन को लेकर हमें गरीबों के आंदोलन को तेज करना होगा हमें जनता को जागरूक करना होगा कि भोजन और स्वास्थ्य उनका अधिकार है। इसे लेकर हम पंचायत स्तर पर इस माह में जनसुनवाई कार्यक्रम आयोजित करेंगे।

हम कोरोना काल में मारे गए परिजनों के लिए मुआवजे का आंदोलन को तेज करेंगे और हर एक रविवार को अपनों के याद कार्यक्रम के जरिए व्यापक लोगों तक सरकार की संवेदनहीनता का पर्दाफाश करेंगे । माले नेता नकुल देव सिंह ने कहा कि मानव अधिकार कार्यकर्ताओं और राजनीति आंदोलनकारियों का दमन और उनकी जासूसी, देशद्रोह के मुकदमे और झूठे मुकदमे के तहत जेल भेजना, भारत के आजादी के बुनियाद पर हमले का हिस्सा है अभी हाल ही में संसद में आवश्यक रक्षा सेवा की विधेयक 2021 मोदी सरकार ने पेश किया है तत्काल आयुध कारखानों के निजीकरण का विरोध कर रहे हैं मजदूरों की हड़ताल को प्रतिबंधित करने पर लक्षित है लेकिन इसका इस्तेमाल समग्र तौर पर मजदूर के हड़ताल के अधिकार पर हमला है इसमें दिए गए प्रावधान सरकार को किसी भी उद्योग या क्षेत्र को आवश्यक रक्षा सेवा में लाने का अधिकार देता है हम मांग करते हैं कि सरकार अविलंब इस विधायक को वापस ले, सार्वजनिक क्षेत्रों के निजी करण का हम पुरजोर विरोध करते हैं इसके खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं मजदूर कर्मचारी आंदोलन का हम समर्थन करते हैं हम रसोईया ,सहिया आंगनबाड़ी सेविकाओं, पारा शिक्षकों के आंदोलन के साथ हैं और हेमंत सरकार से मांग करते हैं कि अविलंब उनकी मांगों को पूरी करें ।

मार्क्सवादी युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष पवन महतो ने कहा कि मोदी सरकार ने रोजगार के नाम पर युवाओं के साथ बड़ी ठगी की है रघुवर दास सरकार ने झारखंड विरोधी स्थानीयता नीति के ज़रिये झारखंड के युवाओं को नौकरी के अधिकार को भी छीन लिया है। चिंताजनक बात यह है कि हेमंत सरकार भी इस मामले में गंभीर नहीं है। हेमंत सरकार की रोजगार संबंधी घोषणा भी अखबारों और टीवी चैनलों तक ही सीमित है और सरकार इन घोषणाओं को जमीन पर उतारने के प्रति गंभीर नहीं है ।

बेरोजगारों के अविलंब नियोजन के सवाल को लेकर 15 अगस्त से लेकर 30 अगस्त तक छात्र युवाओं को गोलबंद करने का कार्यक्रम तय हुआ है झारखंड में बेरोजगारी की मार झेल रहे युवा आज संगठित हो । देश में बेरोजगारी का आलम को देखकर ऐसा लगता है कि बेरोजगारी मैं देश, पूरे विश्व में अव्वल स्थान पर कायम है शिक्षा जो झारखंड में विगत दिनों मैट्रिक इंटरमीडिएट की रिजल्ट में जो परीक्षार्थी फेल कर दिए गए बिल्कुल ही निराधार है। कोरोना काल में कई छात्र- छात्राओं ने परीक्षा नहीं दी इसमें फेल कहां से हो गया और पास में अव्वल कैसे हुआ यह जांच का विषय है या तो झारखंड सरकार सभी को पास करें या इस प्रकार की गलत नीति को बढ़ावा ना दें ।9 अगस्त को क्रांति दिवस पर कारपोरेट लूट के खिलाफ झारखंड बचाओ, जल जंगल जमीन बचाओ,भारत बचाओ, मोदी शाह कुर्सी छोड़ो कि आंदोलन का शंखनाद होगा।

धरना में मुख्य रूप से मायुमो जिलाध्यक्ष पवन महतो,राजकुमार महतो,मंटू महतो दुलाल चंद्र बाउरी, सोनू शर्मा, श्रीधर महतो, संजय पाल, शत्रुघन पासवान, रामप्रवेश भुईया,एके प्रजापति, कार्तिक प्रसाद, आजरानी निशानी, ज्ञान उदय गोरखी, वीर भगत ,सखीचंद दास, गगन दास, सुमित्रा देवी, भानुदास, महेंद्र रजवार, राम प्रसाद दास,श्रीराम विश्वकर्मा,सीताराम कुंभकार, भोजोहोरी महतो, विनोद कालिंदी, निमाई रजक आदि शामिल थे।

chat bot
आपका साथी