दूसरे दिन भी सीबीआई की टीम ने मुगमा एरिया के अवैध खदानों का किया निरीक्षण Dhanbad News

अवैध तरीके से चल रहे खदान या भराई की गई कोयला खदानों का निरिक्षण किया। ( प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

सीबीआई की टीम दुसरे दिन भी ईसीएल मुगमा एरिया अंतर्गत भालुकसुंधा गांव के खुदिया नदी किनारे अवैध तरीके से चल रहे खदान या भराई की गई कोयला खदानों का निरिक्षण किया। निरिक्षण के दौरान कर्मियों द्वारा भराई की गई खदानों को दिखाया ।

Atul SinghTue, 16 Feb 2021 05:22 PM (IST)

गलफरबाडी /मुगमा, जेएनएन: सीबीआई की टीम दुसरे दिन भी ईसीएल मुगमा एरिया  अंतर्गत भालुकसुंधा गांव के खुदिया नदी किनारे  अवैध तरीके से चल रहे खदान या भराई की गई कोयला खदानों का निरिक्षण किया। निरिक्षण के दौरान ईसीएल मुगमा एरिया के सुरक्षा कर्मियों  द्वारा भराई की गई खदानों को दिखाया । इसपर सीबीआई टीम ने सुरक्षा कर्मियों को कहा कि वे भराई वाले खदान देखने में कोई दिलचस्पी नहीं है।   लाइव खदान देखना है जहाँ अनलिगल कार्य चल रहा हो। इसी दरम्यान सीबीआई एसपी एएन ठाकुर की नजर लाइव खदान में पड़ी जहां खदान के अंदर से पानी घटाने का पाइप लगा हुआ था ।

  खदान के अंदर चारों तरफ बालू का बोरा था ताकि मिट्टी बह कर खदान भर न जाए। अवैध कोयले की कटाई में ऐसी तकनीकी देख कर सीबीआई एसपी दंग रह गए।   उसके बाद सीबीआई की टीम खुदिया नदी छठ घाट पहुंची।  वहां नदी के बीचोबीच बने खदान का भी जायजा लिया। जांच  में खुदिया नदी के बीचोबीच बने सभी अवैध खदान का सीएमपीडीआई  द्वारा जांंच की गई और इसे नोट किया गया।

इसके बाद टीम श्यामपुर ए कोलियरी निकल गई।  वहां भी अवैध कोयले की खदानो की जांच की। इस संबंध में जब सीबीआई एसपी ए एन ठाकुर से पुछा तो उन्होंने बताया कि हमारी टीम ईसीएल मुगमा एरिया के अंतर्गत सभी अवैध तरीके से चलने वाले कोयला खदानो की जाँच कर रही है। बंगाल के कोयला तस्कर लाला से ईसीएल मुगमा एरिया के अवैध कोयला चोरी मे तार जुड़ा होने के बारे मे पूछने पर कहा कि लाला की जाँच तो चल ही रही ।

परंतु टीम ईसीएल मुगमा एरिया के अवैध कोयला खदानो की जाँच कर रही है। जब जांंच में  अवैध कोयला खदानो के बारे मे पुछा तो उन्होंने कहा कि लाइव खदान मे हमे सोमवार व मंगलवार दोनो दिन देखने को मिला। सोमवार को गोपीनाथपुर माँझी वस्ती के समीप अवैध  कोयला खदानो के समीप पहुंंचा तो देखा कि अंदर कुछ आदमी कोयला काट रहे थे और आवाज देने के बाद भी वे लोग बाहर नही निकले और उपर मे लगभग 10 टन कोयला रखा हुआ था और दुसरे खदान मे एक गाय गिरी हुई  है जो मर गयी है।

लगता है खदान मे गाय गिरने से मरा है, जब इस बात को पुछा गया कि क्या आपके आने की सूचना ईसीएल मुगमा एरिया के महाप्रबंधक को पहले ही मिल गई थी क्या क्योकि मुगमा रेलवे स्टेशन के समीप ओम वोस्को के पीछे की खदानो की भराई सीबीआई टीम के आने के कुछ घंटे पहले की गई थी,इस उनहोंने कहा कि ईसीएल मुगमा एरिया को सूचना तो नही थी फिर लगता है कि कुछ खदानो की भराई जल्द बाजी मे की गई जब ईसीएल वालो से पुछा तो बताया कि अवैध खदान से खतरा रहता है इसलिए भराई की गई है।

सर्वेयर को फटकार लगाई जब खुदिया नदी के समीप शमशान घाट के पास ईसीएल मुगमा एरिया के सर्वेयर टिंकु कुमार पहुंंचे तो सीबीआई एस पी ए एन ठाकुर ने फटकार लगाई उन्होंने कहा कि जब आप से पुछा गया तो आप ने बताया कि हमारे अंदर मे एक भी अवैध कोयला खदान नही है तो ये सब क्या है यदि आप 

सच्चाई नही बताएँगे तो आप पर कारवाई तय है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.