डीसी लाइन पर दोबारा ट्रेन चलने से झूम उठी थी जनता

संवाद सहयोगी कतरास आज ही के दिन 24 फरवरी 2019 को डीसी लाइन पर दुबारा ट्रेनों का परि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 05:58 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 05:58 AM (IST)
डीसी लाइन पर दोबारा ट्रेन चलने से झूम उठी थी जनता
डीसी लाइन पर दोबारा ट्रेन चलने से झूम उठी थी जनता

संवाद सहयोगी, कतरास: आज ही के दिन 24 फरवरी 2019 को डीसी लाइन पर दुबारा ट्रेनों का परिचालन शुरू हुआ था। केंद्रीय सरकार के निर्देश पर रेलवे ने 14 जून 2017 की मध्य रात डीसी लाइन पर ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया था। बुलंद हौसले के साथ यहां की जनता जनप्रतिनिधियों व सामाजिक संगठनों के साथ संघर्षशील रही। 620 दिनों तक डीसी लाइन बंद रही थी। बुधवार को दूसरी वर्षगांठ पर कतरास में जश्न माहौल था। रेल आंदोलन से जुड़े शहर के बुद्धजीवी, सामाजिक संगठन व राजनीतिक दलों से जुड़े लोग कतरासगढ़ स्टेशन पहुंचे और विजय दिवस का आयोजन किया। डीसी लाइन से गुजरनेवाली सभी ट्रेनों के कतरासगढ स्टेशन पर ठहराव की मांग की। इंटरसिटी, वनांचल सहित कई ट्रेन कतरासगढ में नहीं रुक रही है। बंदी के बाद ट्रेन सेवा चालू हुई, लेकिन यहां कई ट्रेन का ठहराव सुनिश्चित नही किया गया। कतरासगढ़ स्टेशन पर पहुंचने वाले रेल आंदोलन से जुड़े लोगों में बियाडा के पूर्व अध्यक्ष विजय कुमार झा, निमाई मुखर्जी, राजेंद्र रजा, अशोक लाल, छेदी शर्मा, सुरेश लाल,नईम अंसारी, विनय पासवान, सुदाम गिरी, ललित सिंह, विष्णु कुमार, रोबिन पाल सहित कई शामिल थे। =====

जीत की खुशी आधी है। डीसी लाईन के सभी स्टेशनों पर पहले की तरह ट्रेनों का ठहराव सुनिश्चित हो जाय। डीसी ट्रेन का परिचालन पूर्व की भांति से शुरु हो जाय। उस दिन जीत का पूरा जश्न मनाएंगे। कतरासगढ़ स्टेशन पर सभी ट्रेनों का ठहराव नही होने से यहां की आर्थिक गतिविधि में नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। आंदोलन के दौरान 5000 शपथ पत्र उपायुक्त को देकर यह विश्वास दिलाया था, कि डीसी लाइन को कोई खतरा नही है। आज वह सच साबित हुआ। विजय कुमार झा, समाज सेवी

-------

डीसी लाईन में चलने वाली सभी ट्रेनों का ठहराव कतरासगढ में होना चाहिए। खासकर डीसी ट्रेन का परिचालन अविलंब रेलवे शुरु करे। छात्र छात्राएं, दैनिक मजदूर, गरीब गुरबा सहित सभी वर्ग के लोगों को फायदा मिलेगा। डीआरएम से मिलकर इस मसले पर बात किए थे। इस मामले को पार्टी स्तर पर रख आगे की रणनीति तय की जाएगी।

ढुलू महतो, विधायक

---------------

डीसी लाइन चालू करने के लिए सड़क से लेकर सदन तक लड़ाई लड़ी गई। सभी लोगों ने संघर्ष में भागीदारी जताई है। कतरासगढ स्टेशन पर सभी ट्रेन का ठहराव नहीं किया जाना, यह केंद्रीय सरकार की उपेक्षात्मक नीति को दर्शाता है। रेलवे इस पर शीघ्र विचार करे।

जलेश्वर महतो, पूर्व विधायक

---------

डीसी लाइन पर डीसी ट्रेन का परिचालन रेलवे शीघ्र कराए। इस लाइन से गुजरने वाले सभी ट्रेनों का ठहराव कतरासगढ़ स्टेशन पर होना चाहिए। कतरास मुख्य शहर है। रेलवे को राजस्व देने में कतरासगढ़ स्टेशन का अहम योगदान है।

उदय सिंह, जिलाध्यक्ष, भारतीय जनतंत्र मोर्चा

chat bot
आपका साथी