CBSE: ओलैब्स की मदद से छात्र करेंगे ऑनलाइन प्रैक्टिकल,बोर्ड ने सभी प्राचार्यों को भेजा लिंक

सीबीएसई ने स्कूलों से कहा है कि कोरोना महामारी के बदले माहौल में छात्रों को प्रोजेक्ट आधारित शिक्षा दें। ताकि छात्र पढ़ाई को लेकर तनाव में न रहें। सीबीएसई ने ज्वायफुल लर्निंग पर भी जोर देते हुए सर्कुलर जारी किया था।

By MritunjayEdited By: Publish:Sat, 05 Dec 2020 10:49 AM (IST) Updated:Sat, 05 Dec 2020 10:49 AM (IST)
CBSE: ओलैब्स की मदद से छात्र करेंगे ऑनलाइन प्रैक्टिकल,बोर्ड ने सभी प्राचार्यों को भेजा लिंक
सीबीएसई के 9वीं से 12वीं तक के छात्र ऑनलाइन प्रैक्टिकल करेंगे (प्रतीकात्मक फोटो)।

धनबाद, जेएनएन।अब सीबीएसई के 9वीं से 12वीं तक के छात्र ऑनलाइन प्रैक्टिकल भी करेंगे। बोर्ड ने इसके लिए ओलैब्स की शुरूआत की है। इसके लिए बोर्ड ने सभी प्राचार्यों को लिंक भी भेजा है। सीबीएसई का कहना है कि कोरोना महामारी के कारण जब क्लास प्रैक्टिकल नहीं चल रहे हैं। ऐसे में छात्रों को ओलैब्स के बारे में जानकारी दे दें। सीबीएसई इलेक्ट्रानिक्स एंड कम्यूनिकेशन मंत्रालय व अमृता विश्वविद्यालय के सहयोग से ऑनलाइन प्रैक्टिकल के लिए पोर्टल तैयार किया है। वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा।

सीबीएसई ने स्कूलों से कहा है कि कोरोना महामारी के बदले माहौल में छात्रों को प्रोजेक्ट आधारित शिक्षा दें। ताकि छात्र पढ़ाई को लेकर तनाव में न रहें। सीबीएसई ने ज्वायफुल लर्निंग पर भी जोर देते हुए सर्कुलर जारी किया था। बोर्ड ने कहा है कि लॉकडाउन और स्कूल बंदी के कारण छात्र घरों में बंद हैं। इसलिए ऑनलाइन शिक्षा में उन्हें इस चीज से उबरने पर जोर देने के लिए स्कूलों को विशेष ध्यान देना होगा।

एनिमेशन के जरिए बताए जाएंगे प्रैक्टिकल

बोर्ड ने प्रैक्टिकल का जो पोर्टल तैयार किया है। उसमें छात्र एनिमेशन के जरिए प्रैक्टिकल सीखेंगे। छात्रों को वर्चुअल प्लेटफार्म से प्रैक्टिकल की कक्षा कराई जाएगी। ओलैब्स के तहत छात्रों को एनिमेशन के जरिए विज्ञान के प्रैक्टिकल बताए जाएंगे। इससे छात्र घर बैठे प्रैक्टिकल सीख सकेंगे। इसके बाद जब स्कूल खुलेंगे तो वहां जाकर ऑनलाइन पोटर्ल पर सीखे प्रैक्टिकल का अभ्यास करेंगे। वहीं सीबीएसई ने कहा कि स्कूल पोर्टल को लांच करें ताकि छात्र प्रैक्टिकल सीख सकें। ओलैब्स के अलावा सभी स्कूलों में एक पोटर्ल होना चाहिए। इसके अलावा जिन स्कूलों में प्रैक्टिकल लैब नहीं है वहां भी वर्चुअल प्लेटफार्म को शुरू किया जाए।

chat bot
आपका साथी