Ujjwala Yojana 2.0: अब एड्रेस प्रूफ का झंझट नहीं, ऐसे ही मुफ्त में मिलेगा LPG कनेक्शन; पढ़ें-डिटेल्स

Ujjwala Yojana 2.0 मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन देने की योजना-उज्ज्वला अब दूसरे चरण में है। इसका नाम उज्ज्वला 2.0 दिया गया है। इसके लिए लाभुक को एड्रेस प्रूफ देने की आवश्यकता नहीं है। इस योजना का धनबाद में प्रचार किया जा रहा है।

By MritunjayEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 05:26 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 07:45 AM (IST)
Ujjwala Yojana 2.0: अब एड्रेस प्रूफ का झंझट नहीं, ऐसे ही मुफ्त में मिलेगा LPG कनेक्शन; पढ़ें-डिटेल्स
धनबाद के पेट्रोल पंपों पर किया जा रहा उज्ज्वला योजना 2.0 का प्रचार ( फोटो जागरण)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। उज्ज्वला योजना को हम सब जानते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन देने की योजना 1 मई, 2016 को शुरू की थी। अब दूसरे चरण में उज्ज्वला योजना 2.0 शुरू की गई है। इसका जोरशोर से प्रचार चल रहा है। धनबाद के तमाम पेट्रोल पंपों पर योजना से संबंधित होर्डिंग लगाए गए हैं। इसे लेकर लोगों में उत्सुकता है। आखिर उज्ज्वला योजना 2.0 की खासियत क्या है? इसका लाभ किसे मिलेगा? लाभ लेने के लिए कैसे आवेदन किए जाएंगे? वगैरह-वगैरह सवाल लोगों के मन में उठ रहे हैं। आइए, तमाम सवालों के जवाब जानते हैं।

यूपी के महोबा से शुरू की उज्ज्वला योजना 2.0

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्ज्वल गैस योजना के दूसरे चरण की शुरुआत उत्तर प्रदेश के महोबा जिले से की है। इसके पहले भी उज्ज्वला गैस योजना के पहले चरण की शरुआत यूपी से ही हुई थी और इसके लिए बलिया जिले का चुनाव किया गया था। मोदी सरकार ने उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण को पहले चरण की तुलना में काफी बेहतर कर दिया है। दूसरे चरण के तहत सबसे बड़ी सुविधा ये दी गई है कि कनेक्शन (lpg gas connection) के लिए राशन कार्ड या कोई अन्य एड्रेस प्रूफ देने की जरूरत नहीं (lpg gas connection without address proof) होगी।

क्या है उज्ज्वला योजना

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (PM Ujjwala Yojana) गरीबी रेखा से नीचे जीवन गुजारने वाले लोगों को ध्यान में रखकर शुरू किया गया था। गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों के लिए 1 मई 2016 को शुरू की गई थी। पहले चरण में करीब 8 करोड़ महिलाओं को LPG कनेक्शन दिए गए। अब इस योजना में विस्तार कर दिया गया है। अब इस योजना के तहत LPG कनेक्शन पाने वाले लाभार्थी को चूल्हा भी फ्री में मिल रहा है।

ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट pmuy.gov.in पर विजिट करना होगा। यहां पर आपको ऊपर की तरफ Apply For New Ujjwala 2.0 कनेक्शन पर क्लिक करना होगा। अब आपको तीन अलग-अलग कंपनियों (HP, Indane और भारत पेट्रोलियम) का ऑप्शन आएगा। यहां आप उस विकल्प पर क्लिक करें जिस कंपनी की गैस एजेंसी नजदीक हो। इसके बाद आपसे कुछ जरूरी जानकारी मांगी जाएगी। उसे सावधानी पूर्वक भरने के बाद सब्मिट कर दें। फिर डॉक्यूमेंट्स वेरिफाई होने के बाद आपके नाम पर LPG कनेक्शन जारी हो जाएगा। इसके अलावा आप एजेंसी पर ऑफलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं।

कौन ले सकता है उज्ज्वला योजना का लाभ उज्ज्वला योजना का लाभ सिर्फ महिलाएं ले सकती हैं। किसी भी श्रेणी में गरीब परिवार के तहत सूचीबद्ध होना जरूरी। आवेदक महिला की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। एक ही घर में इस योजना के तहत कोई अन्य एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए। 

उज्ज्वला योजना 2.0 के लाभ के लिए इन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत उज्ज्वला कनेक्शन के लिए eKYC होना अनिवार्य है। आवेदक का आधार कार्ड, पहचान के प्रमाण के रूप में काम करेगा। किसी भी राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया गरीबी रेखा से नीचे का राशन कार्ड। क्र.सं. में दस्तावेज में दिखाई देने वाले लाभार्थी और परिवार के वयस्क सदस्यों का आधार। बैंक खाता नंबर और IFSC कोड। 

chat bot
आपका साथी