Dhanbad: जाड़े में पुरी की सैर के साथ कीजिए प्रभु जगन्नाथ दर्शन, अब पूरे दिसंबर तक चलेगी ट्रेन

जाड़े में समुद्र किनारे धूप लेने और लहरों से खेलने का अपना अलग मजा है। सर्दियों में समुद्र किनारे वाले शहर में अगर कहीं सबसे ज्यादा भीड़ होती है तो वह है पुरी। यहां आने वाले एक पंथ दो काज कर लेते हैं।

By Atul SinghEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 02:30 PM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 02:30 PM (IST)
Dhanbad: जाड़े में पुरी की सैर के साथ कीजिए प्रभु जगन्नाथ दर्शन, अब पूरे दिसंबर तक चलेगी ट्रेन
जाड़े में समुद्र किनारे धूप लेने और लहरों से खेलने का अपना अलग मजा है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

 जागरण संवाददाता, धनबाद : जाड़े में समुद्र किनारे धूप लेने और लहरों से खेलने का अपना अलग मजा है। सर्दियों में समुद्र किनारे वाले शहर में अगर कहीं सबसे ज्यादा भीड़ होती है तो वह है पुरी। यहां आने वाले एक पंथ दो काज कर लेते हैं। एक तो समुद्र किनारे सैर-सपाटा और दूसरा प्रभु जगन्नाथ का दर्शन। यही वजह है कि यहां हर उम्र के सैलानी और तीर्थयात्री दोनों की भीड़ रहती है। पुरी जानेवाले यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी देख रेलवे ने बिहार-झारखंड औ बंगाल के यात्रियों के लिए चलने वाली पटना-पुरी स्पेशल ट्रेन के फेरे बढ़ा दिए हैं। हर हफ्ते चलने वाली ट्रेन अब दिसंबर तक चलेगी। इस ट्रेन के चलने से संताल के यात्रियों को पुरी के लिए सीधी ट्रेन मिल गई है। जसीडीह, मधुपुर और चितरंजन के यात्रियों के लिए पुरी पहुंचने की राह आसान हो गई है।

धनबाद और आसपास के यात्री आसनसोल से कर सकेंगे इस ट्रेन से सफर

धनबाद से भुवनेश्वर जानेवाली ट्रेन अभी बंद है। ऐसे में धनबाद और आसपास के यात्री गोमो से भुवनेश्वर और पुरी पहुंचने का विकल्प तलाश रहे हैं। दूसरा विकल्प हावड़ा है। हावड़ा से भी बड़ी संख्या में धनबाद के लोग पुरी तक का सफर करते हैं। पर ज्यादातर ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट है। ऐसे में पटना-पुरी स्पेशल का चयन कर सकते हैं।

जल्द शुरू होगी टिकटों की बुकिंग

पटना से पुरी जानेवाली स्पेशल ट्रेन में अभी 28 नवंबर के ही टिकट बुक हो रहे हैं। दिसंबर की बुकिंग अभी शुरू नहीं हुई है। एक-दो दिनों में टिकटों की बुकिंग शुरू हो जाएगी।

टाइम टेबल

- पटना से पुरी जानेवाली ट्रेन पटना से दोपहर 1:45 पर खुलेगी। शाम छह बजे जसीडीह, शाम 6:28 पर मधुपुर, शाम 7:21 पर चितरंजन और रात 8:20 पर आसनसोल आएगी। दूसरे दिन सुबह 9:45 पर पुरी पहुंचेगी।

- पुरी से पटना लौटने वाली ट्रेन पुरी से दोपहर 2:55 पर खुलेगी। देर रात दो बजे आसनसोल, 2:43 पर चितरंजन, तड़के 3:24 पर मधुपुर और तड़के 3:58 पर जसीडीह के बाद सुबह 9:25 पर पटना पहुंचाएगी।

कब तक चलेगी ट्रेन

- 08439 पुरी-पटना स्पेशल ट्रेन हर शनिवार को 25 दिसंबर तक चलेगी।

- 08440 पटना-पुरी स्पेशल ट्रेन हर रविवार को 26 दिसंबर तक चलेगी।

इन स्टेशनों पर होगा ठहराव

खुर्दा रोड, भुवनेश्वर, कटक, जाजपुर, किओंझर रोड, भद्रक, बालासोर, हिजली, मिदनापुर, बांकुड़ा, आद्रा, आसनसोल, चितरंजन, मधुपुर, जसीडीह, झाझा, किउल और मोकामा।

chat bot
आपका साथी