e-raktkosh से जुड़े धनबाद के ब्लड बैंक, अब ऑनलाइन मिलेगी रक्त उपलब्धता की जानकारी

e-raktkosh सबसे पहले अपने मोबाइल पर उमंग एप को डाउनलोड करें। एप डाउनलोड करने के बाद जरूरी ओटीपी को भरना होता है। इसके बाद सर्च करके ई रक्तकोष इंस्टॉल करें। इसके बाद आप जिस जिले में है उस जिले का नाम सेलेक्ट करें।

By MritunjayEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 08:59 AM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 08:59 AM (IST)
e-raktkosh से जुड़े धनबाद के ब्लड बैंक, अब ऑनलाइन मिलेगी रक्त उपलब्धता की जानकारी
धनबाद में रक्त की उपलब्धता ( प्रतिकात्मक फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। धनबाद के सरकारी और गैर-सरकारी ब्लड बैंक में रक्त की उपलब्धता को लेकर लोगों को आए दिन परेशानी होती है। रक्त के लिए लोग ब्लड बैंकों का अक्सर चक्कर काटते रहते हैं। ऐसे में समय पर रक्त नहीं मिल पाता है और ऑपरेशन भी नहीं हो पाते। लेकिन अब रक्त के लिए ब्लड बैंकों के चक्कर नहीं काटने होंगे। दरअसल केंद्र सरकार द्वारा जारी उमंग एप में ई रक्त कोष ऐप इंस्टॉल किया गया है। ई-रक्तकोश में अब धनबाद के निजी और सरकारी ब्लड बैंकों के आवेदन रिपोर्ट हर दिन दिए जा रहे हैं। ऐसे में अब अपने मोबाइल से ही हर दिन इन ब्लड बैंकों में रक्त की उपलब्धता आसानी से देखी जा सकती है।

ऐसे देख सकते हैं रिपोर्ट

सबसे पहले अपने मोबाइल पर उमंग एप को डाउनलोड करें। एप डाउनलोड करने के बाद जरूरी ओटीपी को भरना होता है। इसके बाद सर्च करके ई रक्तकोष इंस्टॉल करें। इसके बाद आप जिस जिले में है उस जिले का नाम सेलेक्ट करें। इसके बाद इस जिले में जितने भी सरकारी और निजी ब्लड बैंक हैं। सब की अद्यतन रिपोर्ट आसानी से देखा जा सकता है। उपलब्धता के आधार पर ब्लड बैंक में जाकर रक्त एक्सचेंज किया जा सकता है।

ब्लड बैंकों में है खून की कमी

जिला के ब्लड बैंकों में खून की फिलहाल काफी किल्लत चल रही है। जिले के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल एसएनएमएमसीएच के ब्लड बैंक में मात्र 40 यूनिट रक्त है। इसी साथ जालान का ब्लड बैंक, चक्रवर्ती नर्सिंग होम स्थित ब्लड बैंक, बाद ब्लड बैंक में भी रक्त की काफी कमी है। एसएनएमएमसीएच के ब्लड बैंक के प्रभारी डॉ पी के सिंह बताते हैं कि कोरोना संक्रमण के दौरान विभिन्न जगहों पर लगने वाले कैंप नहीं हो पा रहे हैं। इसके साथ ही स्वैच्छिक रक्तदान भी कम हुआ है। यही वजह है कि ब्लड बैंकों में खून की कमी चल रही है। हालांकि जरूरतमंद को इसकी कमी नहीं होने दी जा रही है।

chat bot
आपका साथी